Thursday, June 30, 2022
Homeदेशचुनाव आयोग ने लिए कई बड़े फैसले, कहा- वोटिंग के लिए मिली...

चुनाव आयोग ने लिए कई बड़े फैसले, कहा- वोटिंग के लिए मिली छुट्टी का सही इस्‍तेमाल हो


नीरज कुमार 

नई दिल्‍ली. केंद्रीय चुनाव आयोग (Central Election Commission) ने मतदान (Voting) का प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि अब 500 से अधिक कर्मचारी संख्या वाले सरकारी विभागों के कर्मचारियों की वोटिंग सुनिश्चित कराने के लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करनी होगी. इससे मतदान छोड़कर इधर-उधर घूमने जाने वाले सरकारी कर्मचारियों पर लगाम लगेगी. वहीं, दुर्गम और कठिन मतदान केंद्र पर काम करने वाले चुनावकर्मी को दोगुना मानदेय मिलेगा.

चुनाव आयोग ने कहा है कि इस बार चुनाव में मुख्य चुनाव अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी कठिन पोलिंग स्टेशन का दौरा करेंगे. आयोग ने देश में 440 दुर्गम और कठिन पोलिंग स्‍टेशन का पता लगाया है. दरअसल मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के दुर्गम पोलिंग केंद्र के दौरे के बाद चुनाव आयोग ने यह बड़ा फैसला लिया है. आयोग का कहना है कि चुनाव में मतदान करने के लिए मिलने वाली छुट्टी का सही इस्‍तेमाल कराया जाएगा. जिस भी सरकारी विभाग में 500 से अधिक कर्मचारी संख्‍या है, वहां नोडल अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी. इससे यह पता चल सकेगा कि चुनाव में मतदान कितने प्रतिशत बढ़ा है.

चुनाव आयोग ने कहा है कि किसी सरकारी विभागों को नोडल अफसर नियुक्‍त करना होगा और यह तय करना होगा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी वोटिंग के लिए मिली छुट्टी का इस्‍तेमाल मतदान के लिए अवश्‍य करें. इधर, जिला निर्वाचन अधिकारी सभी विधानसभा क्षेत्रों में 5 सबसे कम वोटिंग केंद्र का दौरा करेंगे. वे कम वोटिंग का पता लगाएंगे और कारणों को दूर करेंगे.

Tags: Central Election Commission



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments