Saturday, July 2, 2022
Homeदेशजानिए कैसा है द्रौपदी मुर्मू का पार्षद से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने तक...

जानिए कैसा है द्रौपदी मुर्मू का पार्षद से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने तक का सफर


नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी ने देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी महिला नेता द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. द्रौपदी मुर्मू का विपक्ष की तरफ से घोषित किए गए राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के साथ मुकाबला होगा. अगर द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति का चुनाव जीत जाती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी. द्रौपदी मुर्मू अपने राजनीतिक करियर में लगातार बाधाओं को तोड़ती हुई आगे बढ़ रही हैं. इससे पूर्व वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल बनीं और साल 2015 से 2021 तक पद पर काम किया. ओडिशा के मयूरभंज जिले के गरीब आदिवासी परिवार में 20 जून, 1958 को जन्मी द्रौपदी मुर्मू जीवन में आए अड़चनों के बीच अपनी पढ़ाई पूरी की.

उन्होंने भुवनेश्वर स्थित रमादेवी महिला कॉलेज से बीए की पढ़ाई पूरी की. साल 1997 में पार्षद के रूप में उन्होंने अपने राजनीतिक करियर में एंट्री की. साल 2000 में पहली बार विधायक बनीं और फिर भाजपा-बीजेडी सरकार में दो बार मंत्री रहीं. इस दौरान उन्होंने पशुपालन और मतस्य पालन सहित कई मंत्रालय संभाला. रायरंगपुर से दो बार विधायक रहीं मुर्मू ने 2009 में तब भी अपनी विधानसभा सीट पर कब्जा जमाया था, जब बीजद ने राज्य के चुनावों से कुछ हफ्ते पहले भाजपा से नाता तोड़ लिया था, जिसमें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजद ने जीत दर्ज की थी. साल 2007 में ओडिशा विधानसभा ने उन्हें बेस्ट एमएलए के लिए नीलकंठ अवॉर्ड से सम्मानित किया. साल 1979 से 1983 तक द्रौपदी मुर्मू ने सिंचाई और पॉवर डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर नौकरी भी की.

1997 में भाजपा में शामिल हुईं द्रौपदी मुर्मू को इस दौरान पार्टी ने कई महत्वपूर्ण पद दिये. साल 2013 से 2015 तक भाजपा की एसटी मोर्चा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य रहीं. 2010 से 2013 तक मयूरभंज पश्चिम की भाजपा जिलाध्यक्ष रहीं. 2006 से लेकर 2009 तक द्रौपदी मुर्मू भाजपा एसटी मोर्चा की ओडिशा में प्रमुख रहीं. द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. इस दौरान उन्होंने लिखा कि श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों, दलितों के साथ-साथ हाशिए के लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित कर दिया है. उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और उनका कार्यकाल उत्कृष्ट रहा है. मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति होंगी.

इसके साथ ही एक और ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि लाखों लोग, विशेष रूप से वे जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और कठिनाइयों का सामना किया है, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी के जीवन से बड़ी शक्ति प्राप्त करते हैं. नीतिगत मामलों की उनकी समझ और दयालु स्वभाव से हमारे देश को बहुत लाभ होगा.

Tags: Draupadi murmu, President



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments