जी20 की तैयारियों पर 5 दिसंबर को होगी सर्वदलीय बैठक, पीएम नरेंद्र मोदी रहेंगे मौजूद

0
16


हाइलाइट्स

जी20 की तैयारियों की जानकारी देने के लिए सर्वदलीय बैठक
राष्‍ट्रपति भवन में 5 दिसंबर को होगी बैठक, पीएम नरेंद्र मोदी भी होंगे मौजूद
ममता बनर्जी समेत अन्‍य राजनीतिक दलों के चीफ होंगे शामिल

नई दिल्ली. सरकार ने जी20 समूह की भारत की मेजबानी में अगले एक वर्ष में होने वाली बैठकों की भारत की योजना एवं उसकी तैयारियों को लेकर नेताओं को जानकारी देने के लिये पांच दिसंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. एक पार्टी के वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 40 दलों के अध्यक्षों को आमंत्रित किया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी मौजूद रहेंगे.

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति भवन में होने वाली इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के हिस्सा लेने की संभावना है. गौरतलब है कि भारत आधिकारिक तौर पर एक दिसंबर को जी20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा. भारत एक वर्ष के लिए जी20 का अध्यक्ष होगा और इस दौरान देश में 55 अलग-अलग जगहों पर संगठन की 200 से ज्यादा बैठकें होंगी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने बृहपतिवार को कहा था कि वे जी20 शिखर बैठक की तैयारियों के बारे में जानकारी देने के लिये सरकार द्वारा पांच दिसंबर को बुलाई गई बैठक में हिस्सा लेने के लिये राष्ट्रीय राजधानी जायेंगी. वह इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष की हैसियत से हिस्सा लेंगी.

बाली में हुई थी जी-20 की बैठक, दिसंबर से भारत को मिलेगी मेजबानी 

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं. इस महीने इंडोनेशिया की अध्यक्षता में बाली में जी20 समूह की शिखर बैठक हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था. भारत एक दिसंबर 2022 से जी20 समूह की अध्यक्षता करेगा और 2023 में पहली बार जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा.

Tags: G20 Summit, Pm narendra modi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here