Saturday, October 1, 2022
Homeदेशट्रेनों की पल-पल की मिल सकेगी अपडेट, रेलवे ने 2700 इंजनों में...

ट्रेनों की पल-पल की मिल सकेगी अपडेट, रेलवे ने 2700 इंजनों में लगाया यह सिस्‍टम


नई दिल्‍ली. दौड़ती ट्रेन की पल-पल की जानकारी अब मिल सकेगी. लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए 2700 इंजनों के लिए रियल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (आरटीआईएस) उपकरण लगाए गए हैं. इससे प्रत्‍येक 30 सेकेंड में ट्रेन संबंधित सूचना अपडेट होती रहेगी.

भारतीय रेलवे के अनुसार इसरो के सहयोग से विकसित रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (आरटीआईएस) को ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान या पूर्वाभ्‍यास सहित स्टेशनों पर ट्रेन की आवाजाही के समय की स्वत: जानकारी प्राप्‍त करने के लिए इंजनों में लगाया जा रहा है. कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन (सीओए) सिस्टम में ये ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट पर स्‍वत: सारणी तैयार कर लेते हैं. आरटीआईएस 30 सेकंड के अंतराल पर मिड-सेक्शन अपडेट करेगा. ट्रेन नियंत्रण अब बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आरटीआईएस सक्षम इंजनों/ट्रेन के स्थान और गति पर अधिक बारीकी से नजर रख सकता है.
देशभर के 21 इलेक्ट्रिक लोको शेड में 2700 इंजनों के लिए आरटीआईएस उपकरण स्थापित किए गए हैं. दूसरे चरण के रोल आउट के हिस्से के रूप में, इसरो के सैटकॉम हब का उपयोग करके 50 लोको शेड में 6000 और इंजनों को शामिल किया जाएगा. वर्तमान में, लगभग 6500 लोकोमोटिव (आरटीआईएस और आरईएमएमएलओटी) को सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) में डाला जा रहा है. इसने यात्रियों को ट्रेनों की स्वचालित चार्टिंग और तत्‍काल जानकारी मिल सकेगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : September 23, 2022, 20:27 IST



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments