Tuesday, June 28, 2022
Homeदेशतमिलनाडु: ब्रेन डेड 18 वर्षीय छात्र ने अंगदान किया, चेन्नई में 5...

तमिलनाडु: ब्रेन डेड 18 वर्षीय छात्र ने अंगदान किया, चेन्नई में 5 लोगों की जान बचाई


चेन्नई. 18 जून को एक दुर्घटना के बाद ब्रेन डेड (brain dead) घोषित किए गए 18 वर्षीय छात्र ने अंगदान (Organ Donation) कर 5 लोगों की जिंदगी बचा दी. तमिलनाडु (Tamilnadu)  में शनिवार हुए एक हादसे में थेनी जिले के उथमपालयम के छात्र शक्तिकुमार बुरी तरह घायल हो गए थे. दुर्घटना के बाद उन्‍हें तुरंत निजी अस्‍पताल ले जाया गया था, जहां  तबीयत में सुधार न होने पर उन्‍हें मदुरै के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उसके अधिक घायल होने और ब्रेन फंक्‍शन और परीक्षा के लिए आवश्‍यक टेस्‍ट के बाद डॉक्‍टरों ने छात्र के ब्रेन डेड होने की पुष्टि कर दी थी.

मदुरै के मीनाक्षी मिशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (MMHRC) के डॉक्‍टरों ने बताया कि ब्रेन डेड छात्र के परिजनों को अंगदान के बारे में बताया गया और काउंसलिंग के बाद परिजनों ने अंगदान करने की सहमति दे दी थी. ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ के अनुसार मंगलवार को ऑपरेशन कर अंगदान प्रक्रिया पूरी हुई और इन अंगों को अलग-अलग मरीजों को प्रत्‍यारोपित कर दिया गया.

ग्रीन कॉरिडोर बनाया, समय पर पहुंचाए अंग
डॉक्‍टरों ने बताया कि शक्ति कुमार की किडनी और लिवर का प्रत्‍यारोपण एक ही अस्‍पताल में भर्ती मरीजों को कर दिया गया जबकि दूसरी किडनी को त्रिची के निजी अस्‍पताल में भर्ती मरीज को लगाया जाएगा. वहीं दिल और फेफड़ों को चेन्‍नई के अपोलो हॉस्पिटल तक पहुंचाया गया. इसके लिए अंगों को एयरलिफ्ट कर पहुंचाया गया और शहर की पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाया ताकि अंगों को समय सीमा के भीतर लगा दिया जाए.

Tags: Brain Dead, Organ Donation, Tamil nadu



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments