दिल्‍ली में बारिश से साफ हुई हवा, क्‍या बढ़ जाएगी ठंड, जानें

0
18


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली एनसीआर में हो रही बारिश से जहां मौसम अच्‍छा हो गया है वहीं इससे पर्यावरण प्रदूषण भी कम हो गया है. आज दिल्‍ली में हवा की गुणवत्‍ता अच्‍छी श्रेणी में पहुंच गई है. वहीं भारतीय मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में भी दिल्‍ली की एयर क्‍वालिटी ऐसी ही रहने वाली है. हालांकि ऐसा कम ही देखा गया है कि दशहरे के बाद दिल्‍ली-एनसीआर की हवा गुड केटेगरी में हो.

भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो देश में अभी पूर्व की ओर से हवा चल रही है. साथ ही बारिश भी हो रही है. इसके प्रभाव से हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मेटर जैसे पीएम 10 और पीएम 2.5 हवा के बजाय जमीन पर आ गए हैं और हवा शुद्ध हो गई है. शुक्रवार को दिल्‍ली की हवा अच्‍छी श्रेणी में आ गई है. वहीं शनिवार और रविवार को भी एक्‍यूआई के गुड केटेगरी में ही बने रहने का अनुमान जताया जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक हल्‍की बारिश रहने का अनुमान है. ऐसे में 10 अक्‍टूबर को भी दिल्‍ली की हवा की गुणवत्‍ता संतोषजनक बनी रहेगी. यह काफी राहत की बात है कि दिवाली से 15 दिन पहले दिल्‍ली की हवा सांस लेने के योग्‍य है. दिल्‍ली में स्‍मॉग नहीं दिखाई दे रहा है. जबकि पिछले साल दशहरे के बाद दिल्‍ली के कई इलाकों में एयर क्‍वालिटी खराब श्रेणी में पहुंच चुकी थी और लोगों को सांस लेने में तकलीफों का सामना करना पड़ रहा था.

क्‍या बारिश से आ जाएगी ठंड
मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो इस बारिश के बाद तापमान में राहत की उम्‍मीद है. जब तक हल्‍की बारिश है तब तक पूरे दिन ठंडा मौसम रहेगा. शुक्रवार को भी दोपहर में दिल्‍ली का तापमान 26 डिग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज किया गया है. वहीं 10 अक्‍टूबर तक लगभग यही रहने का अनुमान है. इसके बाद तापमान थोड़ा बढ़ सकता है हालांकि गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं अभी ईस्‍टरली विंड भी चल रही है ऐसे में जल्‍दी ही  सर्दी की शुरुआत होने की उम्‍मीद नहीं है.

Tags: Air pollution, Air Quality, Delhi news, Winter



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here