Saturday, July 2, 2022
Homeदेशदूरदर्शन पर आएगी ये स्पेशल सीरीज, देश के गुमनाम नायकों की बताई...

दूरदर्शन पर आएगी ये स्पेशल सीरीज, देश के गुमनाम नायकों की बताई जाएंगी कहानियां,


नई दिल्ली. देश इस पूरे साल आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इसी कड़ी में दूरदर्शन एक नया कार्यक्रम लेकर आ रहा है, जिसमें देश के गुमनाम नायकों की कहानियों और भारतीय इतिहास के बारे में बताया जाएगा. यह पूरा कार्यक्रम 75 एपिसोड का है. मुंबई स्थित प्रोडक्शन हाउस कॉन्टिलो पिक्चर्स द्वारा निर्मित स्वराज नामक सीरीज, 1498 से भारत के नायकों और ऐतिहासिक कहानियों को उजागर करेगी. इस दौराव वास्को डी गामा का पहली बार भारत आने से लेकर भारत को आजादी मिलने तक की कहानी सुनाई जाएगी. यह आजादी का अमृत महोत्सव-भारत की आजादी के 75 साल पूरे करने के लिए केंद्र सरकार का अभियान है. बता दें कि प्रोडक्शन हाउस कॉन्टिलो ने अतीत में कई लोकप्रिय टेलीविजन धारावाहिकों का निर्माण किया है.

विशेष रूप से पौराणिक और ऐतिहासिक, जैसे संकटमोचन महाबली हनुमान और सोनी टीवी पर प्रसारित विघ्नहर्ता गणेश, कलर्स पर चक्रवर्ती अशोक सम्राट और ज़ी टीवी पर झांसी की रानी आदि कार्यक्रमों का निर्माण किया है.  यह सीरीज ताजा शो के बैच का हिस्सा है जिसे प्रसार भारती अपनी नई सामग्री अधिग्रहण नीतियों के तहत लगभग 10 प्रोडक्शन हाउस से प्राप्त कर रहा है, जिसमें साईंबाबा टेलीफिल्म्स, सीमा कपूर प्रोडक्शन, एंडेमोल शाइन इंडिया, बालाजी टेलीफिल्म्स आदि शामिल हैं.

बता दें कि प्रसार भारती की डीडी के लिए तीन नई सामग्री अधिग्रहण नीतियां हैं. इसमें एक सीधी असाइनमेंट प्रक्रिया शामिल है, जिसके तहत दूरदर्शन एक प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस का चयन करता है और कंटेंट बनाने के लिए एक थीम प्रदान करता है. इसके अलावा एक राजस्व-साझाकरण मॉडल भी है, जिसके तहत प्रोडक्शन हाउस डीडी या खुद की थीम पर कंटेंट का उत्पादन कर सकते हैं और फिर राजस्व दोनों के बीच साझा किया जाता है. डीडी सीमित कीमत पर फ्री-टू-एयर चैनलों द्वारा प्रसारित नहीं की गई कंटेंट भी प्राप्त कर सकता है.

Tags: Azadi Amrit Mahotsav



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments