Tuesday, June 28, 2022
Homeदेश'देश में कोरोना की चौथी लहर के संकेत नहीं', ICMR ने गंभीर बीमारी...

‘देश में कोरोना की चौथी लहर के संकेत नहीं’, ICMR ने गंभीर बीमारी से पीड़ित और बुजुर्ग लोगों को दी ये सलाह


नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Cases in India) के बढ़ते मामलों और महामारी की चौथी लहर की आशंका के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने गंभीर बीमारी से पीड़ित और बुजुर्ग लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है. दरअसल केरल और मुंबई समेत देश के कुछ राज्यों में कोविड-19 के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं.

टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, आईसीएमआर के एडीजी, समीरन पांडा ने कहा कि, फिलहाल हमारे पास इससे जुड़ा कोई डेटा या संकेत नहीं है कि देश कोरोना महामारी की चौथी लहर का सामना कर रहा है. हालांकि, नागरिकों को सावधानी बरतनी चाहिए और कोविड अनुरुप व्यवहार का पालन करना चाहिए.

इससे पहले कई अन्य हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने प्रभावित इलाकों में फिर से मास्क पहनने, कोविड अनुरुप व्यवहार और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों को अनिवार्य किए जाने की सलाह दी है.

मुंबई और आसपास तेजी से बढ़े कोरोना के केस

बता दें कि मुंबई और आसपास के इलाकों में कोरोना संक्रमण की दर तेजी से बढ़ी है. टीओआई के मुताबिक महाराष्ट्र के पालघर जिले में कोरोना के मामले में मई के अंतिम सप्ताह की तुलना में 350 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. वहीं थाने में 192 प्रतिशत की और मुंबई में कोरोना के मामले में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, ‘राज्य में प्रतिदिन 25,000 से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं. अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षण के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए बुखार, सर्दी और फ्लू के साथ आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आरटीपीसीआर टेस्ट करें.

चौथी लहर की आहट! महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार तेज, मुंबई में 136% बढ़े केस

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत में बुधवार को कोरोना के रोजाना आने वाले मामलों में लगभग 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 5,233 नए मामले सामने आए हैं जबकि सात और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,24,715 हो गई है.

वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 28,857 हो गई जो कुल मामलों का 0.07 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.72 प्रतिशत है.

Tags: Coronavirus, Mumbai, Omicron variant



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments