Wednesday, October 5, 2022
Homeदेशदेहरादून: लंपी वायरस की चपेट में लावारिस गोवंश, नगर निगम ने बनाया...

देहरादून: लंपी वायरस की चपेट में लावारिस गोवंश, नगर निगम ने बनाया आइसोलेशन वार्ड


हिना आज़मी

देहरादून. उत्तराखंड में राजधानी देहरादून समेत कई जिलों में लंपी वायरस (Lumpy Virus Cases in Uttarakhand) के कई मामले सामने आए हैं. देहरादून में कई निराश्रित (लावारिस) गोवंश इसकी चपेट में आ गए हैं, नगर निगम के द्वारा उनका इलाज किया जा रहा है. निगम ने संक्रमित पशुओं के लिए कांजी हाउस में आइसोलेशन वार्ड बनाया है जहां सभी जानवरों को रखा गया है और इलाज किया जा रहा है.

देहरादून के नगर आयुक्त मनुज गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि पशु विभाग ने लंपी वायरस से संक्रमित पशुओं के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाया है. कई पशु ऐसे भी मिले हैं, जिन्हें पशुपालकों ने टैग काट कर बाहर छोड़ दिया है. ऐसे पशुओं की देखभाल नगर निगम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते लगभग 50 पशुओं का उपचार किया गया था. अब भी नगर निगम को लगातार लंपी वायरस पीड़ित मामले मिल रहे हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है. नगर आयुक्त ने सभी पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि वो अपने पशुओं को निराश्रित न छोड़ें, इससे यह गंभीर रोग और ज्यादा फैलेगा.

वहीं, लंपी वायरस बीमारी से ग्रसित पशुओं को निराश्रित छोड़ने पर पशु प्रेमी चिंतित हैं. ‘दून एनिमल वेलफेयर’ के ट्रस्टी आशु अरोड़ा का कहना है कि गाय हमारे परिवार के हिस्से की तरह है, लेकिन लोग ऐसे वक्त में उन्हें बाहर निराश्रित छोड़ रहे हैं जब उन्हें हमारी जरूरत है. यह बेहद दुखद है. जबकि, पशु प्रेमी वंदना शर्मा का कहना है कि लोग लंपी से संक्रमित गाय और छोटे बच्चों (बछड़ों) को बेसहारा छोड़ दे रहे हैं, जिनमें कई गर्भवती गाय भी हैं. यह काफी पीड़ा देने वाली बात है.

पशुओं के लिए कार्य करने वाली समाजसेवी सुनीता राणा ने कहा कि ऐसे पशुओं को बेसहारा न छोड़ा जाए. उन्हें इस वक्त सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत है.

बता दें कि देहरादून जिले में लंपी वायरस के 6,000 से ज्यादा मामले मिले हैं. जबकि, प्रदेश में अब तक इसके लगभग 20,505 मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए नगर निगम और पशुपालन विभाग अलर्ट हो गया है. पूरे प्रदेश में गोवंश को वैक्सीन लगाई जा रही है.

Tags: Dehradun news, Lumpy Skin Disease, Municipal Corporation, Uttarakhand news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments