पंजाब में अब तक सामने आए डेंगू के 9 हजार से ज्‍यादा मामले, 16 की हुई मौत – more than 9 thousand dengue cases detected in punjab and 16 died till now dlpg – News18 हिंदी

0
12


नई दिल्‍ली. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा डेंगू और मच्छरों से पैदा होने वाली अन्य बीमारियों सम्बन्धी मौजूदा स्थिति का जायजा लिया.

बता दें कि जौड़ामाजरा आम आदमी पार्टी के लिए गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे हैं यही वजह है कि लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए वह डिजिटल माध्यम के द्वारा स्वास्थ्य गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुये बताया कि पंजाब में अब तक डेंगू के 9559 मामले दर्ज किये गए हैं और इनमें से 8323 मरीज़ स्वस्थ हो चुके हैं. पंजाब में डेंगू के सिर्फ़ 1206 एक्टिव मरीज हैं, जिनमें से 102 मरीज़ सरकारी अस्पतालों में, 91 निजी अस्पतालों में दाखि़ल हैं और 1012 अपने घरों में ठीक हो रहे हैं. जो मरीज घरों में मौजूद हैं, उनकी विभाग की रैपिड रिस्पांस टीमों से तरफ से रोजमर्रा के आधार पर नजर रखी जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि इस साल डेंगू के कारण 16 व्यक्तियों की मौत हुई है जबकि पिछले साल डेंगू से 55 मौतें हुई थीं. इसलिए फिलहाल स्थिति काफी हद तक काबू में है लेकिन उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि वह अपनी मुस्तैदी को ढीला न पड़ने दें. उन्होंने राज्य में डेंगू रोकथाम गतिविधियों को और तेज करने के भी निर्देश दिए.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

जौड़ामाजरा ने कहा कि डेंगू और मलेरिया महामारी रोग एक्ट, 1897 के अधीन नोटीफाईड बीमारियां हैं और इस अनुसार पंजाब राज्य के सभी प्राइवेट अस्पतालों को डेंगू और मलेरिया के मामलों की रिपोर्ट स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को पेश करनी पड़ती है जिससे डेंगू के किसी भी मामले में विभाग की तरफ से समय पर कार्यवाही की जा सके. उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को फॉगिंग को और तेज करने के लिए स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग के साथ तालमेल करने के लिए कहा और डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूकता पैदा करने पर जोर दिया.

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों की पालना करने की अपील भी की और भरोसा दिलाया कि वह जमीनी स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं.

Tags: Dengue, Dengue alert, Dengue death, Punjab news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here