Tuesday, August 9, 2022
Homeदेशपाकिस्तान के ईरान, तुर्की, मिस्त्र और UN दूतावासों के ट्विटर अकाउंट भारत...

पाकिस्तान के ईरान, तुर्की, मिस्त्र और UN दूतावासों के ट्विटर अकाउंट भारत में बैन, कर रहे थे प्रोपेगेंडा


नई दिल्ली: ट्विटर ने भारत में पाकिस्तान के 4 दूतावासों के अकाउंट को बंद कर दिया है. इन पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल से झूठी खबरें प्रसारित की जा रही थीं और दुष्प्रचार किया जा रहा था. ट्विटर ने पाकिस्तान के तुर्की, संयुक्त राष्ट्र, ईरान और मिस्त्र दूतावासों के अकाउंट के खिलाफ भारत में यह कार्रवाई की है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर से 2 ट्वीट किए गए हैं, जिनमें ट्विटर द्वारा उसके ईरान, तुर्की, मिस्त्र और संयुक्त राष्ट्र दूतावासों के अकाउंट को भारत में बंद करने के पर आपत्ति जताई गई है और ट्विटर से इन हैंडल्स को तत्काल बहाल करने का आग्रह किया गया है.

यह पहला मौका नहीं है, जब पाकिस्तान के किसी आधिकारिक ट्विटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई हुई हो. इससे पहले भी ट्विटर ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक रेडियो पाकिस्तान के आधिकारिक हैंडल को भारत में बंद कर दिया था. पाकिस्‍तानी दूतावासों के ट्विटर अकाउंट भारत के खिलाफ नफरत भड़का रहे थे. नूपुर शर्मा व‍िवाद में भी इन हैंडल्स से भारत के खिलाफ झूठे और प्रोपेगेंडा ट्वीट किए गए थे. भारत ने अपने खिलाफ नफरत फैलाने वाले कई अन्‍य ट्विटर अकाउंट्स के खिलाफ भी ट्विटर से कार्रवाई का अनुरोध किया है, कई अकाउंट्स को ट्विटर ने भारत में प्रतिबंधित भी किया है.

इससे पहले ट्विटर ने राणा अयूब के अकाउंट को भारत में प्रतिबंधित किया था. इस बारे में ट्विटर ने उन्हें नोटिस भी भेजा था. अयूब को सूचित किया गया था कि भारत के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत ट्विटर के दायित्वों का पालन करने के लिए भारत में उनके अकाउंट पर रोक लगाई गई है. इसके साथ ही सीजे वर्लीमैन के ट्विटर अकाउंट को भी भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था. इन दोनों के खिलाफ भारत सरकार की शिकायत पर ट्विटर ने यह कार्रवाई की है. राणा अयूब और सीजे वर्लीमैन पर भारत विरोधी प्रोपेगेंडा करने का आरोप है.

भारत सरकार ने कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया चैनलों पर फर्जी और असत्यापित समाचारों के जरिए दहशत फैलाने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था बिगाड़ने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है. अब तक भारत में एक दर्जन से अधिक पाकिस्तानी सोशल मीडिया हैंडल्स को ब्लॉक कर दिया गया है. प्रतिबंधित किए गए सोशल मीडिया अकाउंट्स में छह पाकिस्तान-आधारित और 10 भारत-आधारित YouTube समाचार चैनल शामिल हैं, जिनकी कुल दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक है.

Tags: Pakistan, Twitter Account, Twitter India





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments