Saturday, July 2, 2022
Homeदेशबद्रीनाथ-केदारनाथ धाम में रोज़ बन रहा नया रिकॉर्ड, अब तक 16 लाख...

बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम में रोज़ बन रहा नया रिकॉर्ड, अब तक 16 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन


नितिन सेमवाल

जोशीमठ. वर्ष 2022 में ब्रदीनाथ और केदारनाथ धाम के साथ हेमकुंड साहिब में रिकॉर्ड तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में अब तक 16 लाख से अधिक तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं, तो वहीं हेमकुंड साहिब में सवा लाख तीर्थयात्री मत्था टेक चुके हैं.

बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलने के बाद अभी 23 जून तक लगभग आठ लाख 27 हजार 996 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. मंदिर समिति की ओर से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक, केदारनाथ धाम में 6 मई से लेकर 23 जून तक 7, 80, 731 तीर्थयात्री भगवान शंकर के दर्शन कर चुके हैं. इस अलावा यहां हेलीकॉप्टर से 79620 तीर्थयात्री पहुंचे हैं. इस तरह बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम में अभी तक कुल मिलाकर 16 लाख 08 हजार 727 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं जो अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है.

उधर हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुले थे और अभी तक हेमकुंड साहिब में 1,26, 990 तीर्थयात्री मत्था टेक चुके हैं. हेमकुंड साहिब में मौसम खराब होने पर 20 जून को 1 दिन के लिए यात्रा रोकी गई थी, लेकिन मौसम साफ होने के बाद एक बार फिर से यात्रा शुरू हो चुकी है.

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के उपाध्यक्ष किशोर पवार ने बताया कि बद्रीनाथ धाम में रिकॉर्ड यात्री पहुंच रहे हैं. यहां सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा चुकी हैं. मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ से लेकर ब्रदीनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार के द्वारा जो आदेश दिए गए हैं उसका सख्ती से पालन किया जा रहा है.

Tags: Badrinath Yatra, Char Dham Yatra, Kedarnath yatra



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments