Tuesday, August 9, 2022
Homeदेशभारत-मैक्सिकों के बीच छठे दौर की हुई वार्ता, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी...

भारत-मैक्सिकों के बीच छठे दौर की हुई वार्ता, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समेत कई अहम मुद्दों पर दिया गया जोर


नई दिल्ली: भारत और मेक्सिको ने कारोबार, निवेश, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा की और बाह्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में विशिष्ट सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये .

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और मेक्सिको के बीच 29 जून को मेक्सिको सिटी में विदेश कार्यालय विचार-विमर्श के छठे दौर की वार्ता में साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई. इसमें भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने किया, जबकि मेक्सिको का प्रतिनिधित्व वहां के विदेश उप मंत्री कार्मेन मोरेनो तोस्कानो ने किया .

बयान के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने कारोबार, निवेश, स्वास्थ्य, औषधि, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, शिक्षा, अंतरिक्ष, पर्यटन, राजनीति, संस्कृति एवं साझा हितों के अन्य क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा की .

दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र, प्रशांत गठबंधन, भारत की अध्यक्षता में आगामी जी20 समूह में सहयोग सहित विभिन्न बहुपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की .

विदेश मंत्रालय ने बताया, ‘‘ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और मेक्सिको अंतरिक्ष एजेंसी (एईएम) के बीच बाह्य अंतरिक्ष के क्षेत्र में विशिष्ट सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये गए, जिसमें फसलों की निगरानी, सूखे के आकलन एवं क्षमता निर्माण पर जोर दिया गया है.’’

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को गति प्रदान करने के लिये कूटनीतिक वार्ता, कारोबार, निवेश एवं आर्थिक सहयोग पर द्विपक्षीय उच्च स्तरीय समूह (बीएचएलजी) और संयुक्त आयोगों जैसे संयुक्त संस्थागत तंत्र की नियमित बैठकें कराने एवं उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान जारी रखने पर सहमति व्यक्त की .

बयान के अनुसार, बातचीत मित्रतापूर्ण एवं गर्मजोशी भरे माहौल में हुई. दोनों पक्षों ने आपसी सुविधा के अनुसार किसी तिथि पर अगले दौर की वार्ता नयी दिल्ली में आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की.

Tags: Foreign Ministry, India news, Mexico, National News



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments