Thursday, June 30, 2022
Homeदेशभ्रष्टाचार के आरोप में ईडी ने भूषण एयरवेज का एयरक्राफ्ट कुर्क किया,...

भ्रष्टाचार के आरोप में ईडी ने भूषण एयरवेज का एयरक्राफ्ट कुर्क किया, अब तक 4,454 करोड़ की संपत्ति अटैच


नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने आज भ्रष्टाचार के एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए भूषण एयरवेज सर्विस प्राइवेज लिमिटेड के एक एयरक्राफ्ट (Cessna 525A CJ2 Aircraft ) को कुर्क कर लिया है. इस एयरक्राफ्ट की कीमत 30 करोड़ रुपये बताई जा रही है. ईडी के इस कार्रवाई से भूषण एयरवेज सर्विसेज लिमिटेड के पूर्व एमडी संजय सिंघल (Sanjay Singal ) को बड़ा झटका लगा है. ईडी ने इस मामले में भूषण एयरवेज की अब तक 4,454 करोड़ से ज्यादा की चल -अचल संपत्तियों को कुर्क किया है. भ्रष्टाचार के पैसों से ही कंपनी ने एयरक्राफ्ट भी खरीदा था.

लंदन, मुंबई दिल्ली समेत कई जगहों की संपत्ति अटैच
ईडी ने संजय सिंघल की पूर्व कंपनी भूषण एयरवेज सर्विसेज लिमिटेड और इससे जुड़े लंदन, मुंबई, दिल्ली की कई आवासीय और व्यवसायिक प्रॉपर्टी को पहले ही अटैच कर चुकी है. भ्रष्टाचार से जुड़े इस मामले में सबसे पहले 2019 में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज किया था. एफआईआर में सीबीआई ने भूषण एयरवेज सर्विसेज लिमिटेड कंपनी और इसके कई निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इस मामले में कई आरोपियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन और पूछताछ किया था. बाद में सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर को आधार बनाते हुए ईडी ने भी उस मामले को मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया.

कैसे किया भ्रष्टाचार

सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के मुताबिक भूषण एयरवेज कंपनी ने बैंक से करोड़ों रुपये का कर्ज लिया था. लेकिन इस कर्ज को कंपनी के निदेशकों ने सभी नियमों को ताक पर रखकर अपनी-अपनी दूसरी कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया. कंपनी ने जिस उद्येश्य के लिए यह कर्ज लिया था, उसका कर्ज से कोई लेना देना नहीं था. जब कर्ज की अदायगी नहीं की गई, तब मामले की जांच शुरू हुई. जांच में पाया गया कि बैंक लोन लेने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया गया. दस्तावेजों को ऐसे पेश किया गया कि यह एकदम असली लगे.

25 लोग हैं आरोपी
जांच 25 आरोपियों की भूमिका संदेहों के दायरे में आई जिनपर एफआईआर दर्ज किया गया. इसी आधार पर इन 25 लोगों के खिलाफ ईडी ने भी आरोप पत्र दायर किए. इनके खिलाफ अपराधिक साजिश रचने, फर्जीवाडा करने और सबूतों को मिटाने का मामला दर्ज किया गया. इन सबके साक्ष्य में कोर्ट में सबूत पेश किए गए. मामले की जांच अभी भी जारी है आने वाले वक्त में इस केस में और भी उचित कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकता है.

Tags: Corruption



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments