Saturday, June 25, 2022
Homeदेशमंगलुरु तट पर फंसे थे 15 सीरियाई नागरिक, इंडियन कोस्ट गार्ड ने...

मंगलुरु तट पर फंसे थे 15 सीरियाई नागरिक, इंडियन कोस्ट गार्ड ने बचाई जान


मंगलुरु. इंडियन कोस्ट गार्ड ने मंगलवार को बहादुरी का परिचय दिया. एक सर्च एंड रेस्क्यू मिशन के जरिए कर्नाटक के मंगलुरु के तट के पास फंसे सीरिया के 15 नागरिकों को सकुशल बचा लिया. सीरियाई जहाज में एमवी प्रिंसेस माइरल में तकनीकी खराबी के कारण पानी गुस गया था. जिसके चलते जहाज डूब गया.

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, जैसे ही इंडियन कोस्ट गार्ड को घटना की जानकारी मिली उन्होने तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया. कड़ी मशक्कत के बाद उन्होंने 15 सीरिया के नागरिकों की जान बचाई.

Agnipath Scheme: क्या आप ‘अग्निवीर’ बनना चाहते हैं? यहां समझिए पूरी ‘अग्निपथ स्कीम’

बताया जा रहा है कि कुछ अन्य नागरिक भी अभी जहाज में फंसे हो सकते हैं. अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. कोस्ट गार्ड की बहादुरी के चर्चे पूरी टीम में हो रहे हैं.

20 जून और 21 जून की दर्मियानी रात को एमवी पिंसेस माइरल जहाज में पानी अंदर दाखिल होना शुरू हुआ था. ऐसे में 15 नाविकों ने जान बचाने की कोशिश करते हुए जहाज से बाहर आने की कोशिश की. लेकिन वो डूबने लगे.

घटना की जानकारी तुरंत इंडियन कोस्ट गार्ड को मिली, तो उन्होंने तुरंत अपने दो जहाज विक्रम और अमर्त्य के जरिए सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन लॉन्च किया. मौसम खराब होने के बावजूद इंडियन कोस्ट गार्ड की रेस्क्यू ऑपरेशन टीम पीछे नहीं हटी. काफी कोशिशों के बाद इंडियन कोस्ट गार्ड के स्टाफ सभी 15 सीरिया के नागरिकों को सुरक्षित अपने जहाज में लेकर आए.

4 साल बाद अग्निवीरों के लिए क्या? सेना ने बताया कितने तरह के मिलेंगे विकल्प

यह हिंद महासागर में इंडिया कोस्ट गार्ड का कोई पहला सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं था. इससे पहले भी इंडियन कोस्ट गार्ड ने इस क्षेत्र में ऐसे कई रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया है और भारत का नाम रोशन किया है.

Tags: Indian Coast Guard, Indian Coast Guard recruitment, Lebanon, Syria





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments