Thursday, June 30, 2022
Homeदेशमहाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, मुंबई में 136 प्रतिशत बढ़े मामले, क्या यह...

महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट, मुंबई में 136 प्रतिशत बढ़े मामले, क्या यह चौथी लहर की आहट है?


नई दिल्ली. महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट हो गया है. रविवार को देश में कुल 4217 कोरोना के नए मामले सामने आए जिनमें अकेले महाराष्ट्र में 1036 मामले सामने आए थे. हालांकि यह आंकड़ा बहुत कम है क्योंकि रविवार को सरकारी जांच केंद्र सामान्यतया बंद रहते हैं, इसलिए कम लोग जांच कराते हैं. सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात यह है कि मुंबई और आसपास के इलाकों में कोरोना संक्रमण की दर आसमान छूने लगी है. टीओआई के मुताबिक महाराष्ट्र के पालघर जिले में कोरोना के मामले में मई के अंतिम सप्ताह की तुलना में 350 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इतना ही नहीं, थाने में 192 प्रतिशत की और मुंबई में कोरोना के मामले में 136 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

मुंबई में 676 नए मामले
कोरोना विस्फोट की स्थिति को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से आह्वान किया है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए उचित व्यवहार करें. उन्होंने कहा कि लोग सही तरीके से मास्क लगाएं और वैक्सीन लगवाएं. उन्होंने कहा कि कोरोना से संबंधित शिष्टाचार का पालन करें. महाराष्ट्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा लोगों का कहना है कि यहां कोरोना की चौथी लहर आ गई है. हालांकि लगातार चार दिनों की वृद्धि के बाद, सोमवार को राज्य में नए मामलों की संख्या घटकर 1,036 और मुंबई में 676 हो गई. लेकिन ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रविवार को कोरोना की जांच कम हुई.

केरल के बाद दूसरे नंबर पर
महाराष्ट्र में फिलहाल कोविड के सक्रिय मामले बढ़कर 7,429 हो गए हैं, इनमें से अकेले मुंबई में 5,238 केस हैं. मुंबई पोजीटिविटी रेट दोगुना बढ़कर 8.8 प्रतिशत हो गई है. प्रति 10 लाख की आबादी पर महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना के मामले में दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर केरल है जहां प्रति 10 लाख की आबादी पर 264 लोग कोरोना से पीड़ित है जबकि महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 53 है. राज्य मंत्रिमंडल ने सोमवार को बढ़ते कोरोना के मामलों पर विस्तृत चर्चा की. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि छह जिलों में पॉजिटिविटी रेट में वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य अधिकारियों को तत्काल परीक्षण करने के लिए कहा गया है.

25 हजार से ज्यादा परीक्षण
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, राज्य में प्रतिदिन 25,000 से ज्यादा परीक्षण हो रहे हैं. अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षण के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए बुखार, सर्दी और फ्लू के साथ आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का आरटीपीसीआर परीक्षण करें. इस बीच मुंबई में अस्पतालों में लगातार कोरोना से संबंधित मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है. सोमवार को, 54 मरीजों को विभिन्न कोविड अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जिससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 219 हो गई. पूरे महाराष्ट्र में, 254 मरीज कोविड के कारण भर्ती हैं. हालांकि सक्रिय मामलों में से केवल 1.04 प्रतिशत की हालत ही गंभीर हैं.

Tags: Corona, Corona news, Corona vaccine, COVID 19



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments