Tuesday, June 28, 2022
Homeदेशमॉनसून सत्र को लेकर स्पीकर ने की सर्वदलीय बैठक, विपक्ष की मांग-...

मॉनसून सत्र को लेकर स्पीकर ने की सर्वदलीय बैठक, विपक्ष की मांग- सवालों के सही जवाब दे सरकार


पटना. बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के संचालन को लेकर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Bihar Assembly Speaker Vijay Sinha) ने बुधवार को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई थी. बैठक में मॉनसून सत्र (Monsoon Session) कैसे चले इस पर चर्चा हुई. इस बैठक में विरोधी दलों के विधायकों ने सदन में विधायकों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर नहीं देने का मामला उठाया. विपक्षी विधायकों ने आरोप लगाया कि किस सदन में सवालों के अधूरे जवाब आते हैं. स्पीकर विजय सिन्हा ने इसे गंभीरता से लेते हुए विधायकों को आश्वस्त किया कि उन्हें उनके सवालों के सही जवाब मिलेंगे.

मॉनसून सत्र को लेकर आयोजित सर्वदलीय बैठक में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की तरफ से मुख्य सचेतक ललित यादव ने कहा कि विधानसभा में उठने वाले सभी समस्याओं का निदान होना चाहिए. सदन के अंदर पूछे गए प्रश्नों का सरकार के द्वारा सही-सही जवाब दिया जाए, और यदि जवाब गलत दिया जाता है तो संबंधित पदाधिकारी पर कार्रवाई होनी चाहिए. कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जिस अधिकारी पर आरोप लगाया जाता है उसी अधिकारी के द्वारा जवाब दिया जाता है, और उसे ही संबंधित विभाग के मंत्री सदन के अंदर पढ़ते हैं. यदि ऐसी स्थिति होगी तो विपक्ष के लोग हंगामा नहीं करते हैं तो काम कैसे चलेगा.

‘विधायकों के सवाल का सदन में गलत जवाब दिया जाता है’ 

वहीं, सीपीआई-एमएल के विधायक दल के नेता अजय कुमार ने कहा कि विधायकों के सवाल का सरकार के द्वारा गलत जवाब दिया जाता है. इस पर सरकार कार्रवाई करेगी या नहीं, और विधानसभा अध्यक्ष के द्वारा इस पर क्या कार्रवाई की जाती है. कई बार विधायकों को सरकार से सिर्फ आश्वासन मिलता है, लेकिन उस आश्वासन पर कार्रवाई नहीं होती है इसलिए इन तमाम बिंदुओं पर विधानसभा और सरकार को सोचना होगा. बैठक में मौजूद कांग्रेस के विधायक विजय शंकर दुबे ने कहा कि सदन के अंदर विधायकों के सवालों का निपटारा हो, संसदीय प्रणाली और संसदीय पद्धति को कैसे सुदृढ़ किया जाए हम सभी को इस पर विचार करने की जरूरत है.

सर्वदलीय बैठक में विपक्ष की मांगों पर मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि सदन सुचारू रूप से चले इस पर सभी ने अपनी राय दी है. सब यह चाहते हैं कि विधानसभा की कार्यवाही शांतिपूर्वक ढंग से चले. उन्होंने कहा कि विधायकों के सवालों का सही उत्तर दिया जाए इस पर सरकार के द्वारा लगातार पहल की जाती रही है.

मॉनसून सत्र शांतिपूर्वक चले, इस बात पर बनी सहमति

मॉनसून सत्र संचालन को लेकर विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि आज की बैठक में सभी दलों के नेताओं से इस बात पर सहमति बनी है कि सदन शांतिपूर्वक चले. जो सुझाव विधायकों के द्वारा दिया गया है उस पर कार्रवाई जरूर की जाएगी. सरकार और विधानसभा के द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सभी प्रश्नों के सही-सही जवाब दें. विपक्षी दलों के आरोपों पर उन्होंने कहा कि इस तरह की किसी भी समस्या के लिए अलग से विधायकों की एक कमेटी बनाई जाएगी जहां पूरे मामले को देखा जाएगा.

Tags: Bihar Legislative Assembly, Bihar News in hindi, Bihar politics, Monsoon Session



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments