Thursday, June 30, 2022
Homeदेशराजस्थान: कमजोर पड़ा बारिश का दौर, 26 जून तक हो सकती है...

राजस्थान: कमजोर पड़ा बारिश का दौर, 26 जून तक हो सकती है मानसून की एंट्री, पढ़ें ताजा पूर्वानुमान


जयपुर. राजस्थान में पिछले चार-पांच दिन से जारी प्री-मानसून की झमाझम बारिश (Pre-monsoon rain) का दौर अब कमजोर पड़ गया है. बुधवार को प्रदेश के एक-दो इलाकों को छोड़कर अधिकांश जगह मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. राजस्थान में 26 जून तक दक्षिण-पश्चिम मानसून (South west monsoon) आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार प्री-मानसून एक्टीवीटीज अब थमती नजर आ रही है. बुधवार को सुबह तक बीते 24 घंटों में बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की मानसून पूर्व की बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के माउंट आबू में दर्ज की गई है. माउंट आबू में 35 मिलीमीटर बारिश हुई. दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर जिले के नोखा सर्वाधिक 47 एमएम बारिश हुई. बुधवार को पूर्वी राजस्थान में हल्की एक-दो जगह हल्की बारिश के आसार हैं. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा चलने के भी आसार हैं.

गुरुवार से शुष्क रहेगा मौसम
मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 23 जून से 26 जून तक अधिकांश राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान केवल कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने के आसार हैं. इससे तापमापी पारे में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं उमस में भी इजाफा होने की संभावना है.

26 जून को मानसून की एंट्री के आसार
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून फिलहाल राजस्थान के पूर्वी सीमा तक पहुंच गया है. लेकिन मानसून के प्रदेश में एंट्री में अभी दो-चार दिन का इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने 26-27 जून से उदयपुर और कोटा संभाग में पुनः बारिश की गतिविधियां सक्रिय होने की भी संभावना जताई है. ऐसे में पूरी संभावना है कि मानसून प्रदेश में 26 जून को एंट्री कर लेगा.

प्री-मानसून की बारिश ने जमकर भिगोया
राजस्थान में बीते चार-पांच दिनों तक चले प्री-मानसून की बारिश के दौर ने राजस्थान के अधिकांश इलाकों को भिगो दिया. कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. प्री-मानसून की बारिश के इस दौर में वर्षाजनित हादसों में दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी. वहीं कई इलाकों में जलभराव ने परेशानियां खड़ी कर दी थी.

Tags: Jaipur news, Monsoon Update, Rajasthan news, Weather Alert



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments