Monday, September 26, 2022
Homeदेशराजस्थान में कौन करेगा कांग्रेस सरकार का नेतृत्व? गहलोत के जवाब ने...

राजस्थान में कौन करेगा कांग्रेस सरकार का नेतृत्व? गहलोत के जवाब ने बढ़ाई पायलट की टेंशन!


कोच्चि. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashol Gehlot) ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि वह पार्टी के कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. कोच्चि में भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लेने पहुंचे गहलोत ने कहा कि उन्होंने कहा कि चुनाव के नतीजे चाहे जो भी हों, एकजुट होकर काम करना और यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि पार्टी एक मजबूत विपक्षी दल के रूप में उभरे. राजस्थान सरकार का नेतृत्व उनके बाद कौन करेगा, इस पर गहलोत ने जो बयान दिया, उससे पायलट कैंप में टेंशन जरूर बढ़ गई. कांग्रेस सांसद शशि थरूर के कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की अटकलों पर गहलोत ने कहा कि ‘कांग्रेस के अन्य मित्र’ भी चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन पार्टी में एकता और सभी स्तरों पर संगठन को मजबूत करना सबसे ज्यादा मायने रखता है.

पत्रकारों ने जब गहलोत से पूछा कि चुनाव जीतने की सूरत में राजस्थान में उनके बाद बाद कांग्रेस सरकार का नेतृत्व कौन करेगा तो उन्होंने इस सवाल के जवाब में कहा, ‘मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान में पार्टी मामलों के प्रभारी अजय माकन इस संबंध में फैसला लेंगे.’

गहलोत से यह भी पूछा गया कि क्या राजस्थान में उनके उत्तराधिकारी के चयन में उनकी कोई भूमिका होगी, जवाब में उन्होंने कहा, ‘मैं कोच्चि में खड़ा होकर यह नहीं कह सकता. राजस्थान में पार्टी मामलों के प्रभारी अजय माकन और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान में संबंधित घटनाक्रमों और यह कब किया जाना है, इस पर फैसला लेंगे.’
इधर, गहलोत नामांकन दाखिल करने से पहले ही राजस्थान में उतराधिकार को लेकर संघर्ष शुरू हो गया है. गहलोत कैंप पायलट की राहें मुश्किल करने की तैयारी में जुटा है.  सूत्रों के मुताबिक गहलोत कैंप पायलट के सामने राजस्थान के वरिष्ठ नेताओं के नाम आगे बढ़ा सकता है, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी का प्रमुख रूप से शामिल है. उधर, पायलट समर्थकों को उम्मीद है कि गांधी परिवार राजस्थान में गहलोत के बाद कमान उसे ही सौंपेंगे.

कांग्रेस ने कल गुरुवार को पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था.अब नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे. राहुल गांधी के अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने का पहले ही दे चुके हैं.

(इनपुट भाषा से भी) 

Tags: Ashok gehlot, Ashok Gehlot Vs Sachin Pilot, Sachin pilot



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments