Thursday, June 30, 2022
Homeदेशराजस्थान में दिलचस्प हुआ राज्य सभा चुनाव का मुकाबला, महाराष्ट्र समेत इन...

राजस्थान में दिलचस्प हुआ राज्य सभा चुनाव का मुकाबला, महाराष्ट्र समेत इन 4 राज्यों का जानें चुनावी समीकरण


नई दिल्ली: राजस्थान (Rajasthan Rajya sabha Election) कर्नाटक (Karnataka Rajya sabha Election) महाराष्ट्र (Maharashtra Rajya sabha Election) और हरियाणा में एक्स्ट्रा उम्मीदवार उतारे जाने की वजह से अब वोटिंग के जरिए ही तय हो पाएगा की कांग्रेस का कौन सा उम्मीदवार उच्च सदन में जा पाएंगे. आइए पहले जानते हैं कौन से राज्य से कांग्रेस की तरफ से कौन कौन उम्मीदवार हैं और क्या समीकरण हैं.

राजस्थान से कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने तीनो को राज्यसभा भेजने की जिम्मेवारी प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दी गई है.

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीट है और उम्मीदवार 5 हैं
राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीट है और उम्मीदवार 5 हैं. बीजेपी समर्थित उम्मीदवार सुभाष चन्द्र के आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है, इसलिए अब वोटिंग के जरिए ही तय हो पाएगा की कौन जीतेगा. आंकड़े की बात करें तो राजस्थान में एक राज्यसभा सीट के 41 विधायको के समर्थन की जरूरत है कांग्रेस के 109 विधायक हैं और कांग्रेस दावा कर रही है निर्दलीय के समर्थन से 125 कांग्रेस के पाले में हैं

महाराष्ट्र में नाराज हुए विधायक
वही महाराष्ट्र में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी का राज्यसभा में आना लगभग तय है हालांकि बाहरी उम्मीदवार होने की वजह से कुछ विधायक नाराज भी हैं. इसी नाराजगी को देखते हुए राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है.

आंकड़े की अगर बात करे तो एक राज्यसभा सीट के लिए 42 विधायको की जरूरत है कांग्रेस के 44 विधायक है. न्यूज 18 से बातचीत में महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने बोला की कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी चुनाव जीतेंगे.

हरियाणा में हो सकता है करीबी मुकाबला
हरियाणा में मुकाबला काफी करीबी माना जा रहा है इसलिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आब्जर्वर बनाया गया है। हरियाणा में दो राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग होगी. कांग्रेस की तरफ से अजय माकन उम्मीदवार हैं तीन उम्मीदवार मैदान में उतर जाने से मामला काफी करीबी है.

हरियाणा में जेजेपी समर्थित कार्तिकेय शर्मा के मैदान में आ जाने से मुकाबला रोचक हो गया है, कार्तिकेय के पिता पहले कांग्रेस में रह चुके हैं और कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के काफी करीबी माने जाते हैं.

राज्यसभा सीट के लिए 30 विधायकों की जरूरत है कांग्रेस के पास 31 विधायक है लेकिन कुलदीप बिश्नोई पार्टी से नाराज चल रहे हैं और पिछला राज्यसभा चुनाव के वोटिंग को देखते हुए कांग्रेस काफी सतर्क है. सबसे खास बात है की इन तीनों राज्यों में कांग्रेस ने बाहरी उम्मीदवार बनाए है जिसे लेकर नाराजगी भी दिखी थी.

Tags: Maharashtra News, Rajasthan news, Rajya Sabha Elections



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments