Saturday, June 25, 2022
Homeदेशराजस्थान: शादी में जीमने आये थे लोग, 150 हो गये बीमार, 80...

राजस्थान: शादी में जीमने आये थे लोग, 150 हो गये बीमार, 80 को कराना पड़ा भर्ती, जानिये वजह


श्याम सुंदर विश्नोई.

जालोर. राजस्थान के मारवाड़ में स्थित जालोर जिले के रानीवाड़ा इलाके के एक गांव में शादी समारोह में फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) हो जाने से 150 लोगों की तबीयत बिगड़ (Sick) गई. बाद में पीड़ितों को रानीवाड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र समेत आसपास के अन्य चिकित्सालयों में भर्ती कर उनका इलाज किया गया. फूड पॉइजनिंग के शिकार होने वालों में 50 बच्चे भी शामिल हैं. फूड पॉइजनिंग का बड़ा मामला सामने आने के बाद रानीवाड़ा एसडीएम और पुलिस की टीम भी वहां पहुंची. इलाज के बाद अब सभी पीड़ितों की हालत में सुधार बताया जा रहा है.

जानकारी के अनुसार यह शादी समारोह बुधवार को रानीवाड़ा के सूरजवाड़ा गांव में आयोजित हुआ था. वहां शादी में खाना खाने के महज आधे घंटे बाद फूड पॉइजनिंग की शिकायत आने लग गई. इससे करीब 150 से अधिक लोग अचानक बीमार पड़ गए. उनके उल्टी दस्त होने लग गये. इससे वहां एकबारगी अफरातफरी के हालात हो गये. इससे शादी की व्यवस्थाओं में लगे परिवार वाले घबरा गये.

देर रात सभी पीड़ितों को अस्पतालों से कर दिया गया डिस्चार्ज
बाद में इसकी सूचना जैसे ही प्रशासन को मिली तो जिला कलेक्टर निशांत जैन ने तत्काल चिकित्सा विभाग की टीमों को गांव भेजा. वहां टीम ने पहुंचकर पीड़ितों की जांच की. बाद में ज्यादा तबीयत खराब वाले करीब 80 लोगों को रानीवाड़ा के सीएससी सहित आसपास के चिकित्सालय में ले जाया गया. वहां उनका इलाज करवाया गया. शेष का गांव में ही इलाज किया गया. अधिक तबीयत खराब होने वाले 80 लोगों को भी देर रात इलाज के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज कर दिया गया.

पिछले दिनों दौसा में भी हो गया था फूड पॉइजनिंग का बड़ा मामला
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जयपुर के समीप स्थित दौसा जिले में भी फूड पॉइजनिंग का बड़ा मामला सामने आया था. दौसा के नामोलाव गांव में आयोजित शादी समारोह में फूड पॉइजनिंग हो गई थी. वहां दो बहनों की शादी के लिए बारात आने से पहले भातियों (मायरा भरने वाले) और अन्य परिजनों का खाना चल रहा था. उसके बाद करीब 100 से अधिक लोगों को उल्टी और पेट दर्द की शिकायत होने लग गई थी. बाद में उन सब को दौसा जिला अस्पताल में भर्ती करके इलाज किया गया.

Tags: Latest Medical news, Rajasthan latest news, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments