Saturday, June 25, 2022
Homeदेशराज्यसभा चुनाव: बाड़ाबंदी के बाद अब बीजेपी ने ईडी को लिखा पत्र,...

राज्यसभा चुनाव: बाड़ाबंदी के बाद अब बीजेपी ने ईडी को लिखा पत्र, कांग्रेस पहुंची निर्वाचन आयोग


 भवानी सिंह.

जयपुर. राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha elections) को लेकर राजस्थान में हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस और बीजेपी (Congress- BJP) की ओर से अपने-अपने विधायकों की बाड़ाबंदी के बाद अब कानूनी दावपेंच भी चलाये जा रहे हैं. दोनों ही पार्टियों को हॉर्स ट्रेडिंग का डर का सता रहा है. विधायकों की खरीद फरोख्त को लेकर दोनों ही पार्टियां अतिरिक्त सावधानियां बरतने में जुटी है. इसके तहत एक तरफ बीजेपी ने जहां ईडी को पत्र लिखा है वहीं पर कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग का दरवाजा खटखटाया है. कांग्रेस इससे पहले हॉर्स ट्रेडिंग की संभावना को लेकर एसीबी को भी परिवाद दे चुकी है.

राज्यसभा चुनाव में होर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए बीजेपी ने प्रवर्तन निदेशालय और निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है. इसमें बीजेपी ने कहा है कि राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के दौरान राज्य की कांग्रेस सरकार द्वारा सत्ता के दुरुपयोग किये जाने की संभावना है. विधायकों को प्रताड़ित और प्रभावित करने के लिए आचार संहिता के दुरुपयोग तथा हॉर्स ट्रेडिंग की संभावनाओं के तहत काले धन का उपयोग हो सकता है. इसे रोका जाये.

जोशी ने कहा होर्स ट्रेडिंग के मसले पर अलर्ट जारी किया जाये

दूसरी तरफ राजस्थान सरकार के मुख्य सचेतक एवं कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने राज्यसभा चुनाव में होर्स ट्रेडिंग की संभावनाओं को लेकर चुनाव आयोग को शिकायत दी है. शिकायत को लेकर महेश जोशी खुद मंगलवार को सचिवालय पहुंचे. उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखित में इसकी शिकायत दी. शिकायत में राजस्थान में 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनावों में हॉर्स ट्रेडिंग की संभावनाओं पर फोकस करते हुये इस पर निगरानी करने का आग्रह किया गया है. जोशी ने कहा राजस्थान के सभी बॉर्डर पर पैसों की आवाजाही का ध्यान रखा जाए. इनकम टैक्स विभाग को भी होर्स ट्रेडिंग के मसले पर अलर्ट जारी किया जाये.

जोशी बोले अलग माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है

जोशी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से कहा कि राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया पर उन्हें किसी प्रकार का कोई शक नहीं है. लेकिन राजस्थान में इस चुनाव प्रक्रिया से इतर एक अलग ही माहौल बनाने की कोशिशें की जा रही हैं. सोशल मीडिया और अनेक चैनलों पर इस तरह की बातें प्रसारित हो रही हैं कि विधायकों की हॉर्स ट्रेडिंग के प्रयास किये जा रहे हैं. जोशी ने कहा कि इन आशंकाओं के मद्देनजर उन्होंने विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक होने के नाते एक परिवाद प्रदेश के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को भी दिया है.

Tags: BJP Congress, Jaipur news, Rajasthan news, Rajasthan Politics, Rajya Sabha Elections



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments