Saturday, July 2, 2022
Homeदेशराष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को डाले जाएंगे वोट, 21 जुलाई...

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को डाले जाएंगे वोट, 21 जुलाई को देश को मिलेंगे नए महामहिम


नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की तारीख का ऐलान कर दिया है. देश में 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतगणना होगी. नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव की तारीख का ऐलान किया. राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान होने के एक हफ्ते के भीतर अधिसूचना जारी हो जाएगी. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद के दोनो सदनों के सदस्य मतदान कर सकते हैं. हालांकि मनोनित सांसद मतदान नहीं करेंगे. वोट देने के लिए मतदान केंद्र में वोटर को पेन दिया जाएगा. इस पेन से ही मतदान करना होगा, किसी अन्य पेन से हुए मतदान को निरस्त कर दिया जाएगा. मतदान, संसद भवन, विधानसभा में होगा.

राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने वाले निर्वाचन मंडल में राजनीतिक गठबंधनों की बात करें तो कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA गठबंधन के पास 23 फीसदी के करीब वोट है. वहीं NDA गठबंधन के पास लगभग 49 फीसदी वोट हैं.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन 29 जून तक होगा और 2 जुलाई तक नाम वापस ले सकते हैं. नामांकन में 50 प्रस्तावक होने चाहिए. नामांकन की प्रक्रिया 11 बजे 3 बजे तक चलेगी. नामांकन के लिए 15 हजार रुपये की रकम जमा करनी होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत के राष्ट्रपति का पद दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का पद है. भारत के 16वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए चुनाव की घोषणा करते हुए मैं गौरवान्वित महसूस करता हूं. राष्ट्रपति कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है, 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति को शपथ लेनी है.

Tags: Election Commission of India, President of India, President Ramnath Kovind



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments