Saturday, June 25, 2022
Homeदेशराष्ट्रपति चुनाव: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का दिल्ली में हुआ भव्य स्वागत,...

राष्ट्रपति चुनाव: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू का दिल्ली में हुआ भव्य स्वागत, 100 प्रस्तावकों ने समर्थन सूची पर किए दस्तखत

नई दिल्ली. राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंच गईं. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के आवास पर उनके नामांकन संबंधी दस्तावेज तैयार किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा उनके प्रस्तावकों में शामिल होंगे. एनडीए की ओर से 100 प्रस्तावकों ने समर्थन सूची पर अपने दस्तखत किए.

केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता जोशी के आवास पर प्रस्तावक और समर्थक के तौर पर दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए बीजू जनता दल (बीजद) के सस्मित पात्रा भी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल हैं. बीजद ने मुर्मू के नामांकन का समर्थन किया है. मुर्मू (64) के पार्टी के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल करने की उम्मीद है.

हवाई अड्डे पर मुर्मू का स्वागत

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता, पार्टी के सांसद मनोज तिवारी और दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश बिधूड़ी सहित दिल्ली भाजपा के कई नेताओं ने हवाई अड्डे पर मुर्मू का स्वागत किया. वह यहां ओडिशा भवन में ठहरी हैं. उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की भी संभावना है.

हैरत में मनोज तिवारी

दिल्ली में बीजेपी सांसद मनोज तिवारी हैरत में पड़ गए जब राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें देखते ही कहा आप को तो मैं टीवी पर देखती रहती हूं. मनोज तिवारी बाक़ी नेताओं के साथ एनडीए की राष्ट्रपति प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के लिए पहुंचे थे.

चुनाव के लिए सहयोग की मांग

राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले ओडिशा में एक संक्षिप्त बयान में मुर्मू ने कहा था, ‘मैं सभी का धन्यवाद करती हूं और सभी से राष्ट्रपति चुनाव के लिए सहयोग मांगती हूं. मैं 18 जुलाई से पहले सभी मतदाताओं (सांसदों) से मिलूंगी और उनका समर्थन मांगूंगी.’

मतदान 18 जुलाई को

अगर वह चुनाव जीत जाती हैं, तो वह भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और इस पद पर काबिज होने वाली दूसरी महिला होंगी. राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Draupadi murmu, Rashtrapati Chunav

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments