Thursday, June 30, 2022
Homeदेशलोकसभा चुनाव 2024 के बाद दो राज्यों में बंट जाएगा कर्नाटक, मंत्री...

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद दो राज्यों में बंट जाएगा कर्नाटक, मंत्री उमेश कट्टी ने किया दावा


बेलगावी. कर्नाटक के एक मंत्री ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद देश में राज्यों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी और उत्तरी कर्नाटक नए राज्यों में शुमार होगा. खाद्य, सिविल आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री उमेश कट्टी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के चुनावों के बाद देश में 50 राज्य बनाने का फैसला किया है. मुझे पता चला है कि वह इस पर विचार कर रहे हैं.’

उन्होंने कहा कि राज्य को विभाजित करने का विचार अच्छा है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में जनसंख्या का बोझ बढ़ा है.जनसंख्या में वृद्धि के मद्देनजर 50 राज्यों के गठन के विचार का समर्थन करते हुए कट्टी ने कहा, ‘कर्नाटक से दो राज्य, उत्तर प्रदेश से चार, महाराष्ट्र से तीन और इसी तरह के अन्य राज्य बनने चाहिए.’

क्या बोले बसवराज बोम्मई 
कट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि उत्तरी कर्नाटक को अलग राज्य का दर्जा देने के लिए सरकार के स्तर पर कोई प्रस्ताव नहीं है.

‘उत्तर कर्नाटक में ज्यादा संभावनाएं’
कट्टी ने ये भी कहा कि बेंगलुरु शहर भीड़भाड़ वाला है. ट्रैफिक जाम में घंटों बिताने वाले लोगों के लिए पानी की आपूर्ति की कमी है, कट्टी ने कहा समय आ गया कि जब आईटी कंपनियों को बेंगलुरु से बाहर जाने के बारे में सोचना चाहिए. उन्होंने लोगों से उत्तर कर्नाटक राज्य की मांग के लिए हाथ मिलाने का आग्रह करते हुए कहा कि उत्तर कर्नाटक में बहुत संभावनाएं हैं.

कट्टी ने पहले भी दिया है विवादित बयान
बता दें कि हुक्केरी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कट्टी ने पहले में भी उत्तरी कर्नाटक के लिए अलग राज्य की मांग की है. 2019 में, कट्टी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को उत्तर कर्नाटक को अलग राज्य का दर्जा देने की मांग की थी. 2021 में, कट्टी ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है वो कोरोना से नहीं लड़ सकते.

Tags: Karnataka



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments