Saturday, June 25, 2022
Homeदेशवाराणसी में सबसे पहले रोपवे होगा तैयार, जानें निर्माण की संभावित तिथि

वाराणसी में सबसे पहले रोपवे होगा तैयार, जानें निर्माण की संभावित तिथि


नई दिल्‍ली.देश में रोपवे (Ropeway) प्रोजेक्‍ट का काम तेजी से चल रहा है. तीन स्‍थानों पर टेंडर हो चुके हैं और चौथे पर जल्‍द ही टेंडर लगा दिया जाएगा. इन चारों प्रोजेक्‍ट में सबसे पहले वाराणसी (Varanasi) में रोपवे तैयार होगा. रोपवे निर्माण करने वाली एनएचएआई की कंपनी एनएचएलएमएल (NHLML) के अनुसार जुलाई में वाराणसी रोपवे का काम अवार्ड कर दिया जाएगा और फरवरी 2024 तक का पूरा होने की संभावना है. इसके निर्माण के बाद काशी विश्‍वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा हो जाएगी.

एनएचएलएमएल के सीईओ प्रकाश गौड़ के अनुसार वाराणसी में रोपवे के लिए जमीन का अधिग्रहण इस वर्ष तक पूरा कर लिया जाएगा.टेंडर क्‍वालीफाई करने वाली कंपनी को काम जुलाई तक आवार्ड कर दिया जाएगा. शर्तों के अनुसार काम अवार्ड होने के बाद 18 माह में प्रोजेक्‍ट का काम पूरा करना होता है. इस तरह जुलाई में आम अवार्ड करने की तैयारी है. 18 माह यानी फरवरी 2024 तक काम पूरा होने की संभावना है.

पांच स्‍टेशन बनेंगे

सीईओ प्रकाश गौड़ ने बताया कि वाराणसी में रोपवे की कुल लंबाई 3.75 किमी होगी. इसमें पांच स्‍टेशन बनाए जाएंगे. लेकिन चढ़ने  उतरने के लिए चार स्‍टेशन ही होंगे. पांचवां स्‍टेशन तकनीकी कारणों से बनाया जाएगा. इन चार स्‍टेशनों में पहला स्‍टेशन कैंट होगा, जहां से रोपवे शुरू हो रहा है, दूसरा विद्यापीठ, तीसरा रथयात्रा और चौथा, अंतिम स्‍टेशन गोदौलिया होगा. चूंकि इसके आगे मंदिर जाने के लिए वाहन नहीं जाते हैं, इसलिए यहीं तक रोपवे चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: देश के कई शहरों में रोपवे चलाने की तैयारी, देखें आपका शहर है इस लिस्‍ट में

प्रति घंटे 4500 यात्री सफर कर सकेंगे

रोपवे की केबल कार पर प्रति घंटे 4500 यात्री सफर कर सकेंगे. लोगों की संख्‍या बढ़ाने के साथ केबल कारों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी. शुरुआती दौर में 4500 यात्री प्रति घंटे सफर करने की संभावना है.

10 सीटों वाली होगी केबल कार

इस रोपवे में 10 सीटों वाली केबल कार चलाने की तैयारी है. श्‍ुरुआत में कुल 18 केबल कार रोपवे में चलेंगी. हालांकि रोपवे का डिजाइन ऐसा किया जाएगा कि केबल कार की संख्‍या जरूरत के अनुसार बढ़ाई जा सके.

ये भी  देश में 250 यात्रियों की क्षमता वाली केबल कार चलाने की तैयारी, जानें किन शहरों के बीच चलने की संभावना?

कैंप स्‍टेशन से लिंक होगा रोपवे स्‍टेशन

रोपवे को कैंट स्‍टेशन से भी लिंक किया जाएगा. जिससे यात्री कैंट स्‍टेशन उतरने के बाद सीधा रोपवे में पहुंचे और वहीं से सीधे काशी विश्‍वनाथ मंदिर जा सकें.

Tags: Kashi Vishwanath Temple, Kashi Viswanath, NHAI, Rope Way, Varanasi news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments