सरिस्का टाइगर रिजर्व में एक ​​ही दिन में बाघ, पैंथर व हाइना की साइटिंग, रो​मांचित हुए पर्यटक – sariska tiger reserve tourists had tiger panther and hyena sightings on the same day in their safari tour – News18 हिंदी

0
18


अलवर. राजस्थान के अलवर जिला स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व ​एरिया में 25 बाघ, 200 से ज्यादा तेंदुए और 200 से ज्यादा संख्या में लकड़बग्घे हैं. लेकिन, ऐसे कम ही मौके आते हैं जब पर्यटकों को चोटी के इन तीनों मांसाहारी जानवरों के ​एक ही दिन में दीदार हो जाये. जंगलों में विचरण करने वाले बाघ की तो सरिस्का में आसानी से साइटिंग हो जाती है. लेकिन, पहाड़ी क्षेत्रों व पहाड़ की तलहटी में विचरण करने वाले तेंदुआ और लकड़बग्घा कभी-कभार ही नजर आते हैं. ऐसे में सफारी में यदि एक की दिन यह तीनों दिख जाएं तो वो पर्यटकों को आनंदित व रोमांचित करने वाला होता है.

सरिस्का के नेचर गाइड लोकेश खंडेलवाल ने बताया कि बीते शनिवार की शाम पार्क में सफारी के दौरान अलग-अलग पॉइन्ट पर बाघ, पैंथर व हाइना की साइ​टिंग हुई. पर्यटकों ने तीनों मांसाहारी जानवारों को अपने कैमरे में कैद किया. उन्होंने बताया कि वो प्रतिदिन पर्यटकों को सफारी कराते हैं. लेकिन, ऐसा बहुत कम बार हुआ है जब इन तीनों जानवरों की एक ही दिन में साइटिंग हो पाती है.

असानी से हो रही बाघों की साइटिंग
लोकेश खंडेलवाल ने बताया कि इस मौसम में बाघों की साइटिंग आसानी से हो रही है. बाघ एसटी-15, बाघ-21, बाघिन एसटी-9, बाघिन एसटी-7 सहित अन्य टाइगर की साइटिंग आसानी से हो रही है. कई बार तो सफारी कराने वाली जिप्सी के सामने बाघ आ जाते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 24, 2022, 14:02 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here