Saturday, July 2, 2022
Homeदेशसिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: खालिस्तानी आतंकी से जुड़े तार, इंटरपोल ने जारी किया...

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड: खालिस्तानी आतंकी से जुड़े तार, इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस


अरुणिमा

नई दिल्ली. इंटरपोल ने कथित खालिस्तानी ऑपरेटिव अर्शदीव सिंह उर्फ अर्श के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. यह नोटिस राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अनुरोध पर किया गया है. इस बात की पुष्टि एनआईए के अधिकारियों ने CNN-News18 से की है. कनाडा में रहने वाला यह आतंकी खालिस्तान टाइगर फोर्स की चीफ हरदीप सिंह निज्जर का सहयोगी है. एनआईए के एक अधिकारी ने कहा है कि रेड कॉर्नर नोटिस एनसीबी, इंटरपोल के सहायक निदेशक ने फ्रांस के ल्योन स्थित आईपीएसजी हेडक्वार्टर से प्रकाशित किया गया है. इस सूचना में अर्शदीप के खिलाफ टेरर फंडिंग के लिए जबरन वसूली की बात की गई है.

नवंबर 2021 में मोहाली की एक अदालत में एनआईए ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम  और आर्म्स एक्ट के तहत अर्शदीप, निज्जर और 5 अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था. अर्शदीप और उसके दूसरे साथियों पर पंजाब में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का आरोप लगाया गया था. साथ ही उस पर अपहरण और हत्या करने का भी आरोप था.

मूसेवाला की हत्या में किसका हाथ?
पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के सिलसिले में पंजाब पुलिस अर्शदीप की भूमिका की भी जांच कर रही है. इस हत्याकांड में पुलिस का यह शुरू से ही मानना रहा है कि मूसेवाला की  हत्या में कनाडा में रहने वाले गैंगस्टर गोल्डी बरार और लॉरेंस बिश्नोई का हाथ है. पुलिस इस बात की जांच में जुटी है कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या की वजह गैंगवार था या फिर खालिस्तान से संबंधित था. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पिछले महीने राज्य खुफिया ब्यूरो के मोहाली कार्यालय पर हुए हमले के सिलसिले में भी अर्शदीप का नाम सामने आया है.

आतंकियों को किया था गाइड
एनआईए ने जबरन वसूली के मामले में इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया था. सूत्रों की माने तो अर्शदीप ने पंजाब में अपने आतंकवादी गिरोह के सदस्यों को गाइड किया था. साथ ही उसने हथियारों की व्यवस्था भी की थी. अधिकारियों ने बताया कि अर्शदीप ने अपने आतंकी साथियों को कनाडा में रहने के लिए वीजा और पैसा देने का वादा किया था.

Tags: Interpol, NIA, Sidhu Moose Wala



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments