Saturday, June 25, 2022
Homeदेशसोबरन सिंह की जगह उनके बेटे मुकुल को अखिलेश ने भेजा विधान...

सोबरन सिंह की जगह उनके बेटे मुकुल को अखिलेश ने भेजा विधान परिषद, जानें क्या है कारण


इटावा. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधान परिषद में मुकुल सिंह को विधान परिषद भेज कर एक बार सभी को चौंका दिया. लेकिन बाद में इसका कारण भी सामने आ गया. कभी मुलायम सिंह यादव और दर्शन की दोस्ती की मिसाल दी जाती थी. ठीक वैसा ही बुधवार को भी होता हुआ दिखाई दिया. जब सपा मुखिया अखिलेश यादव ने उनके परिवार के युवा मुकुल यादव को विधान परिषद भेजना तय कर लिया. अपने पिता मुलायम सिंह यादव की तरह समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बाबू दर्शन सिंह परिवार को तवज्जो दी है.

इसका सबसे बड़ा प्रमाण तब मिला जब करहल के पूर्व विधायक के बजाय उनके बेटे मुकुल को विधान परिषद भेजना ज्यादा मुनासिब समझा गया. असल में ऐसा कहा गया है कि उम्र का हवाला देते हुए पूर्व विधायक सोबरन सिंह ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से इस बात की दरकार की थी कि अब उनके बेटे को उनके स्थान पर विधान परिषद में भेज दिया जाए. राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सोबरन सिंह की इस दरकार को स्वीकार करते हुए उनके बेटे को विधान परिषद में भेजना सुनिश्चित कर लिया और बुधवार को अपनी उपस्थिति में मुकुल यादव का नामांकन पत्र दाखिल कराया. नामांकन पत्र दाखिल करवाए जाने के बाद उनके पैतृक गांव हैवरा बहादुरपुर में जश्न का माहौल है.

सोबरन सिंह यादव वर्ष 2002 में 110 विधानसभा करहल से भाजपा से चुनाव जीतकर पहली बार विधायक चुने गए थे और बाद में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए थे. इसके बाद वे लगातार 4 बार विधायक चुने गए. अभी हाल में ही हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी सीट समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के लिए छोड़ दी थी. जहां से सपा मुखिया वर्तमान में विधायक हैं.

मुकुल पूर्व विधायक सोबरन सिंह यादव के इकलौते बेटे हैं. मुकुल यादव कोल्डस्टोर एवं ईंट भट्टा का व्यापार करने के साथ-साथ पिछले लंबे कार्यकाल से अपने पिता के साथ विधानसभा क्षेत्र में भी काम करते आए हैं. मुकुल के ताऊ दर्शन सिंह यादव समाजवादी पार्टी की राजनीति के जरिये राज्यसभा सदस्य तो रहे ही है साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भी रहे हैं. विधानपरिषद के लिए अपना नामांकन करने के बाद मुकुल यादव ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव का आभार जताया है.

Tags: Samajwadi party, UP news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments