Tuesday, June 28, 2022
Homeदेशहमारा नजरिया कई क्षेत्रों में एक जैसा, 14वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में...

हमारा नजरिया कई क्षेत्रों में एक जैसा, 14वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी


नई दिल्‍ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि ग्‍लोबल इकोनॉमी (Economy) को लेकर हम ब्रिक्‍स (Brics) सदस्‍य देशों का नजरिया काफी समान रहा है और हमारा आपसी सहयोग वैश्विक पोस्‍ट कोविड रिकवरी में उपयोगी योगदान दे सकता है. वैश्विक स्‍तर पर कोरोना महामारी का प्रकोप पहले की तुलना में कम हुआ है, लेकिन अभी भी इसके दुष्‍प्रभाव ग्‍लोबल इकोनॉमी में साफ दिखाई दे रहे हैं. पीएम मोदी 14वें ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में वर्चुअली शामिल हुए. इसका आयोजन चीन ने किया था.

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स सदस्‍यों का ग्‍लोबल इकोनॉमी के शासन के संबंध में एक समान दृष्टिकोण रहा है. आपसी सहयोग से नागरिकों को लाभ मिला है. ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां इस सहयोग का लाभ मिला है. ब्रिक्‍स यूथ समिट्स, ब्रिक्‍स स्‍पोर्ट्स, सिविल सोसाइटी संगठनों और थिंक-टैंक के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाकर, लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव को मजबूत किया है.

24 जून को वैश्विक विकास पर होने वाली चर्चा में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को वैश्विक विकास पर होने वाली चर्चा में भी शामिल होंगे. इसमें आतंकवाद, व्‍यापार, स्‍वास्‍थ्‍य, पारंपरिक चिकित्‍सा, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी समेत कई मुद्दों पर संवाद होगा. ब्रिक्‍स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देशों का समूह है. इससे पहले 13वां ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन भारत में हुआ था और इसकी अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इससे पहले 2012 और 2016 में भी भारत ब्रिक्‍स सम्‍मेलन की मेजबानी की थी.

Tags: Brics, Economy, Prime Minister Narendra Modi





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments