Saturday, June 25, 2022
Homeदेश2025 के कुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन का होगा कायाकल्प, 859 करोड़...

2025 के कुंभ से पहले प्रयागराज जंक्शन का होगा कायाकल्प, 859 करोड़ की लागत से बनेगा विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन


प्रयागराज. उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से पहले प्रयागराज जंक्शन स्टेशन का पूरी तरह से कायाकल्प करने की तैयारी हो रही है. प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के पुनर्विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. इसके तहत सिविल लाइन साइड में स्टेशन की बिल्डिंग एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाई जाएगी. इस स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएंगी. इस स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ई. टेंडर जारी किए जा चुके हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि टेंडर ओपन होने के बाद जल्द ही प्रयागराज जंक्शन स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य शुरू हो जाएगा.

इसके साथ ही उत्तर मध्य रेलवे के कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन का भी 712 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास होना है. नार्थ सेंट्रल रेलवे के सीनियर पीआरओ अमित मालवीय के मुताबिक प्रयागराज जंक्शन स्टेशन का विकास 859 करोड़ की लागत से किया जाएगा. बहुमंजिली बिल्डिंग में पार्किंग, फूडकोर्ट और यात्रियों के लिए अन्य विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इसमें यात्रियों के लिए स्काईवॉक, एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगाई जाएगी.

स्टेशन के मेन गेट पर लाबी और बैगेज स्कैनर के साथ ही सुरक्षा के लिए हेल्प डेस्क भी रहेगी. यात्रियों के लिए फूड कोर्ट और शॉपिंग कांप्लेक्स में उन्हें तमाम तरह की सुविधाएं मिलेंगी. फुटओवर ब्रिज के नीचे सभी आफिसेज को शिफ्ट किया जाएगा.

उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ पीआरओ डॉ. अमित मालवीय के मुताबिक, रेलवे की कोशिश है कि जनवरी 2025 कुंभ के पहले स्टेशन इस स्थिति में हो कि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को सुविधा प्रदान कर सके. प्रयागराज धर्म और अध्यात्म की नगरी है, इसलिए यहां बनने वाले स्टेशन पर यहां की संस्कृति की भी झलक लोगों को देखने को मिलेगी. उनके मुताबिक यहां की संस्कृति को देखते हुए स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा.

Tags: Allahabad news, Mahakumbh, Railway Station



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments