Tuesday, June 28, 2022
HomeदेशAlmora: अंतर्राष्ट्रीय फलक पर धाक जमा चुकी है अल्मोड़ा की बेटी, जानें...

Almora: अंतर्राष्ट्रीय फलक पर धाक जमा चुकी है अल्मोड़ा की बेटी, जानें एकता बिष्ट की कहानी उन्हीं की जुबानी


(रिपोर्ट- रोहित भट्ट)

अल्मोड़ा. मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है. आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत से रूबरू कराने वाले हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय फलक पर भारत और उत्तराखंड का नाम रोशन किया है. हम बात कर रहे हैं अल्मोड़ा की रहने वालीं एकता बिष्ट (Ekta Bisht) की, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम में अपना लोहा मनवाया है. एकता अल्मोड़ा के खजांची मोहल्ले की रहने वाली हैं. जबकि उन्होंने 6 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था.

एकता बिष्ट अल्मोड़ा के हुक्का क्लब मैदान में खेला करती थीं. वह बताती हैं कि जब उनके पड़ोसी संजय वर्मा ने उनके क्रिकेट के जुनून को समझा, तो वह उन्हें अल्मोड़ा के हेमवती नंदन बहुगुणा स्टेडियम में ले आए. इसके बाद कोच लियाकत अली ने उनको क्रिकेट के गुर सिखाएं. एकता ने अब तक भारत के लिए एक टेस्‍ट, 63 वनडे और 42 टी20 मैच खेले हैं.

2011 में एकता बिष्ट को मिला पहला मौका
साल 2011 में एकता बिष्ट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे खेला था. वह भारत की पहली ऐसी महिला गेंदबाज हैं, जिनके नाम हैट्रिक का रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मुकाबले में हैट्रिक ली थी. इसके अलावा उन्होंने अपनी फिरकी से पाकिस्तानी टीम को भी पस्त किया था. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी एकता की गेंदबाजी के मुरीद हैं.

कुछ ऐसा है एकता बिष्ट का परिवार
एकता बिष्ट सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता का नाम कुंदन सिंह बिष्ट और माता का नाम तारा बिष्ट है. कुंदन सिंह बिष्ट पूर्व सैनिक हैं. वहीं, सेवानिवृत्त होने के बाद वह अल्मोड़ा आए और उन्होंने 1988 में चाय की दुकान खोली. एकता अपने परिवार में सबसे छोटी हैं. उनके दो बड़े भाई-बहन हैं.

एकता बताती हैं कि उनके परिवार ने क्रिकेट खेलने में उन्हें काफी सपोर्ट किया. एकता ने ‘न्यूज 18 लोकल’ से खास बातचीत में यह भी बताया कि रिटायरमेंट के बाद वह अल्मोड़ा में एकेडमी खोलना चाहती हैं, जहां वह लड़कियों को क्रिकेट के गुर सिखाएंगी.

Tags: Almora News, BCCI Cricket, Indian women cricketer



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments