Saturday, June 25, 2022
HomeदेशAlmora: लकड़ी की मूर्ति में विराजमान हैं भगवान बद्रीनाथ, श्रद्धालुओं की पूरी...

Almora: लकड़ी की मूर्ति में विराजमान हैं भगवान बद्रीनाथ, श्रद्धालुओं की पूरी होती है हर मुराद!

(रिपोर्ट- रोहित भट्ट)

अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा के पलटन बाजार में श्री सिद्ध नरसिंह बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple Almora) स्थित है. यह मंदिर करीब 500 वर्ष पुराना है. इसे चंद वंश राजाओं ने बनवाया था. मंदिर में लकड़ी से निर्मित भगवान बद्रीनाथ की प्रतिमा बेहतरीन काष्ठकला का उदाहरण है. जबकि यहां अन्य देवी-देवताओं की मनमोहक प्रतिमाएं भी श्रद्धालुओं को खूब आकर्षित करती हैं.

बद्रीनाथ मंदिर के पुजारी हरिलाल ने बताया कि इस मंदिर में श्रद्धालुओं की बहुत आस्था है. उत्तराखंड ही नहीं बल्कि कई राज्यों से श्रद्धालु भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने यहां पहुंचते हैं. भगवान बद्रीनाथ की लकड़ी से निर्मित प्रतिमा कहीं और देखने को नहीं मिलती है. इस मंदिर में सच्चे मन से मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है.

बद्रीनाथ मंदिर में है एक कुआं
पुजारी ने बताया कि करीब 500 वर्ष पुराने बद्रीनाथ मंदिर में एक कुआं भी है. यह अल्मोड़ा शहर के दो कुओं में से एक है. दूसरा कुआं नरसिंह बाड़ी में है. रखरखाव के चलते ये अब विलुप्त होने के कगार पर हैं.

बद्रीनाथ मंदिर तक कैसे पहुंच सकते हैं?
अल्मोड़ा के पलटन बाजार में स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं. पहला अल्मोड़ा के एसएसपी कार्यालय से होते हुए आप यहां पहुंच सकते हैं. जबकि दूसरा रास्ता अल्मोड़ा की मुख्य बाजार से होते हुए आपको इस मंदिर तक लाता है.

Tags: Almora News

Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments