Saturday, June 25, 2022
HomeदेशBPSC Paper Leak: आर्थिक अपराध इकाई ने 3 सॉल्वरों को दिल्ली से...

BPSC Paper Leak: आर्थिक अपराध इकाई ने 3 सॉल्वरों को दिल्ली से किया गिरफ्तार, ट्रांजिट रिमांड पर लेकर आई पटना


पटना. 67वीं बीपीएससी पेपर लीक कांड (BPSC PT Paper Leak) मामले में आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने बड़ी कार्रवाई की है. ईओयू की टीम ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के सहयोग से छापेमारी कर तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. ईओयू (EOU) में पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुशील कुमार ने मंगलवार को बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के नाम उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर जिला निवासी अभिषेक त्रिपाठी, बिहार के मधुबनी जिला के रहने वाले महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार यादव है. उन्होंने बताया कि दिल्ली के बुराड़ी थाना क्षेत्र के संत नगर से पांच जून को इन तीनों को गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद दिल्ली की तीस हजारी अदालत से ट्रांजिट रिमांड लेकर उन्हें पटना लाया गया है.

सुशील ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी महेश पूर्व और प्रवीण कुमार यादव 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा में सम्मिलित हुए थे. इनके व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र का पीडीएफ परीक्षा से पूर्व कदाचार के उद्देश्य से मंगाया गया था जिसे अन्य लोगों को भी भेजा गया था. उन्होंने बताया कि अभिषेक त्रिपाठी ने सॉल्वर (प्रश्न पत्र हल करने) का काम किया था. यह सभी लोग बीपीएससी परीक्षा के प्रश्न पत्र को लीक कराने वाले गिरोह के सदस्य हैं. इनके संबंध सॉल्वर गैंग के सरगना पिंटू यादव से है.

ईओयू के सूत्रों की मानें तो बीपीएससी से पहले भी अभिषेक त्रिपाठी पिंटू यादव के साथ मिल कर कई परीक्षाओं में हेर-फेर कर चुका है. ऐसे में आर्थिक अपराध इकाई के लिए सबसे बड़ी चुनौती पिंटू यादव की गिरफ्तारी बनी हुई है. दरअसल ईओयू की टीम पिंटू यादव की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पहुंची थी जहां पिंटू यादव तो नहीं पकड़ा जा सका लेकिन बाकी के तीनों सॉल्वर गिरफ्तार कर लिये गए.

8 मई, 2022 को परीक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर हुआ था लीक

बता दें कि रविवार आठ मई, 2022 के दिन 67वीं बीपीएससी की पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गया था. इसके बाद आयोग ने जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर इस परीक्षा को रद्द घोषित कर दिया था. बीपीएससी पेपर लीक कांड की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने अभी तक इस मामले में कुल 14 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.

Tags: Bihar News in hindi, BPSC exam, Delhi police, Paper Leak



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments