Coming Soon: श्री राम जन्मभूमि के इतिहास पर बनेगी फिल्म, अमिताभ बच्चन दे सकते हैं अपनी आवाज

0
14
नई दिल्ली. राम मंदिर ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि के इतिहास और अयोध्या में बन रहे भव्य श्री राम मंदिर के इतिहास पर फिल्म बनाएगा. इसमें सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी आवाज दे सकते हैं. ट्रस्ट ने शुक्रवार को कहा कि अमिताभ बच्चन से फिल्म में उनकी आवाज देने की अपील की गई है. फिल्म निर्माण को लेकर भी एक कमेटी का गठन किया गया है. इस कमेटी में गीतकार और फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी, निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी, लेखक यतींद्र मिश्रा और इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स के सचिव सचिदानंद जोशी शामिल हैं. इस फिल्म को दूरदर्शन पर दिखाया जा सकता है.

गौरतलब है कि डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी साल 1991 में चाणक्य धारावाहिक का निर्देशन कर चुके हैं. उन्होंने खुद उसमें चाणक्य की भूमिका निभाई थी. उन्होंने हाल ही में अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म सम्राट पृथ्वीराज का भी निर्देशन किया था. ट्रस्ट ने बताया कि मंदिर निर्माण पूरे जोरों पर है. निचले तक का बीस फीसदी काम पूरा भी हो चुका है.

वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगेंगे मंदिर में
मंदिर में करीब 4.75 लाख क्यूबिक फीट बंसी-पहाड़पुर के पत्थरों का इस्तेमाल किया जाएगा. सुग्रीव किले से लेकर श्री राम जन्मभूमि तक का काम समय के मुताबिक ही चल रहा है. इसमें दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे. इससे साफ किया हुआ पानी साफ-सफाई और सींचने के काम में लिया जाएगा. इससे नगर निगम का बोझ कम हो जाएगा. मंदिर में लगाए जाने वाले सभी सुरक्षा उपकरण तय कर लिए गए हैं.

यह होगी मंदिर की खास बात
मंदिर की खास बात यह है कि राम नवमी के दिन दोपहर 12 बजे सूर्य कि किरणें सीधे भगवान श्री राम के मस्तक पर पड़ेंगी. इसके लिए रुड़की की सीएसआईआर-सीबीआरआई, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्थ्रॉफिजिक्स, आईयूसीएए और मंदिर के आर्किटेक्ट दिन-रात डिजाइन तैयार कर रहे हैं. ट्रस्ट की बैठक में रुड़की की सीएसआईआर-सीबीआरआई की टीम प्रजेंटेशन भी दिखा चुकी है.

Tags: Amitabh Bachachan, National News, Shri Ram Janmabhoomi

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here