Thursday, June 30, 2022
HomeदेशDehradun News: जाली चेक से 18 लाख की धोखाधड़ी, पीड़ित को 3...

Dehradun News: जाली चेक से 18 लाख की धोखाधड़ी, पीड़ित को 3 दिन बाद आया मैसेज, बैंक ने झाड़ा पल्‍ला


देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में जाली चेक तैयार कर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. वहीं, धोखाधड़ी का शिकार होने वाले व्‍यक्ति की तहरीर पर पुलिस थाना पटेलनगर में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. दरअसल देहरादून में निजी फर्म चलाने वाले बृजमोहन शर्मा के साथ कुछ दिन पहले धोखाधड़ी की घटना सामने आई है. उनका देहरादून स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में खाता है, जिसमें नकली चेक लगाकर करीब 18 लाख रुपये निकाल लिए गये.

हैरानी की बात है कि पीड़ित बृजमोहन शर्मा की निजी फर्म के नाम पर बने नकली चेक का क्‍लोन बनाकर यह रकम निकाली गयी है. इसके बाद पीड़ित ने उस चेक पर सवाल खड़े किये हैं कि बिना उनकी इजाजत से पैसे कैसे निकले और जिस चेक से पैसे निकले हैं वो देखने में ही फर्जी प्रतीत होता है.

नकली चेक और फर्जी मुहर
इसके साथ जिस चेक को बैंक में लगाकर 18 लाख रुपये निकाले गए हैं उस पर फर्म की मुहर भी फर्जी लगाई गयी है. यही नहीं, चेक की बनावट और ओरिजनल चेक की बनावट में भी कई अंतर देखने को मिले हैं. साथ ही खाते से निकाले गए पैसे का मैसेज भी पीड़ित को करीब तीन दिन बाद मिला है.

बहराहल, राज्‍य की राजधानी देहरादून में ये पहला मामला नहीं है जब चेक क्लोनिग से चलते धोखाधड़ी हुई है. हालांकि बिना किसी सत्यापन के बैंक द्वारा जारी की गयी धनराशि से बैंक की कार्यप्रणाली पर भी उठ रहे हैं, क्‍योंकि बैंक चेक क्‍लीयर करने से पहले एक बार कस्टमर से बात करता है और उसकी अनुमति पर ही पैसा खाते से रिलीज करता है. वहीं, इस पूरे मामले पर जब बैंक से सम्पर्क करने की या उनका पक्ष जानने की कोशिश की गयी तो सभी पल्ला झाड़ते दिखे.

मामला दर्ज, सीसीटीवी पर ही भरोसा
पीड़ित की शिकायत के बाद फिलहाल पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और पुलिस अब जांच कर रही है. वहीं, इस मामले पर एसपी सिटी का कहना है कि पूरे मामले में बैंक से पूछताछ चल रही है, जो भी तथ्य सामने आयेंगे उन पर कार्रवाई होगी. साथ ही सीसीटीवी कैमरों को चेक करवाया जा रहा है कि किस व्यक्ति द्वारा बैंक में चेक लगाया गया था.

Tags: Dehradun news, Dehradun police



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments