Monday, September 26, 2022
HomeदेशDL News: 33 साल बाद देश में बदल गया डीएल का नियम,...

DL News: 33 साल बाद देश में बदल गया डीएल का नियम, अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने से पहले जमा करना होगा यह सर्टिफिकेट


नई दिल्ली. देश में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनवाने से पहले सड़क शिष्टाचार (Etiquette) सीखना अनिवार्य होने जा रहा है. डीएल (DL) बनाने से पहले आवेदकों को अब एक परीक्षा (Exam) भी पास करना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने हाल ही में एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है. इस दिशा-नर्देश में लिखा गया है कि देश में सड़क हादसों, मृतकों की संख्या और रोड रेज की घटनाओं को देखते हुए 33 साल बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है. अब वाहन चालकों को सैद्धांतिक और व्यवहारिक पाठ भी पढ़ाया जाएगा.

अब देश में मान्यता प्राप्त ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर्स में लर्निंग डीएल बनवाने से पहले आवेदकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. मंत्रालय ने कहा है कि दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों के लिए यह प्रशिक्षण शिविर दसात दिनों का होगा. आने वाले दिनों में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया जाएगा. इसके लिए बिना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनेगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है. (फाइल फोटो)

33 साल बाद अब लर्निंग डीएल के लिए देना होगा ये सर्टिफिकेट
डीएल बनाने वाले आवेदक इसके लिए पोर्टल पर खुद अथवा सुविधा केंद्रों की मदद से प्रशिक्षण ले सकेंगे. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 सत्रों में बांटा गया है. इसमें आवेदकों को सिखाया जाएगा कि सॉरी बोल कर विवाद को कैसे निपटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति के तहत 3 लक्ष्य किए निर्धारित, 2030 तक इतना सस्ता होगा माल भाड़ा

गौरतलब है कि हाल ही में मंत्रालय ने मान्यता प्राप्त चालक प्रशिक्षण केंद्रों के कामकाज को दुरुस्त करने के लिए भी एक संशोधन किया था. इसके तहत अब ड्राइविंग सीखने वालों के लिए ईंधन कुशल ड्राइविंग, तकनीक का ज्ञान और समझ को शामिल किया गया. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदकों को यातायात शिक्षा, प्राथमिक चिकित्सा, सड़क शिष्टाचार, दुर्घटनाओं के कारण और ईंधन दक्षता आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा. साथ ही व्यावहारिक पाठों में बुनियादी और कौशल ड्राइविंग अभ्यास, रात में ड्राइविंग, सिंगल और मल्टीपल लेन में ड्राइविंग जैसे विषयों को शामिल किया गया है.

Tags: DL, DL News, Driving Licence, Driving license, Driving Test



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments