Saturday, July 2, 2022
HomeदेशG7 समिट में शामिल होने पीएम मोदी कल होंगे जर्मनी रवाना, जानें...

G7 समिट में शामिल होने पीएम मोदी कल होंगे जर्मनी रवाना, जानें क्या है इस बार का एजेंडा


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 26-27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी (Germany) जाएंगे. यह जानकारी विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को दी. उन्‍होंने बताया कि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के निमंत्रण पर पीएम मोदी 25 जून की मध्यरात्रि को श्लॉस की यात्रा करेंगे. भारत के अलावा जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को भी आमंत्रित किया है. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी G-7 के नेताओं और अतिथि देशों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें और चर्चा करेंगे.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि G7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी स्पष्ट रूप से बढ़ती स्वीकृति और मान्यता की ओर इशारा करती है. भारत को चुनौतियों, विशेष रूप से वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए हर निरंतर प्रयास का हिस्सा बनने की जरूरत है. उन्‍होंने बताया कि शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम मोदी के दो सत्रों को संबोधित करने की उम्‍मीद है. इसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र आदि विषय शामिल हैं.

पीएमओ ने भी दी जानकारी, कहा- पीएम मोदी कई बैठकों में लेंगे हिस्‍सा 

इधर, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास में अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी आमंत्रित किया गया है. शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इस साल मई में, पीएम मोदी ने भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे संस्करण के लिए जर्मनी का दौरा किया था.

28 जून को मोदी, यूएई में नए राष्‍ट्रपति से मिलेंगे

जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे. यहां मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति और अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे. वह यूएई के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को भी बधाई देंगे. पीएम उसी रात 28 जून को यूएई से रवाना होंगे.

Tags: Germany, Prime Minister Narendra Modi, UAE



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments