Tuesday, June 28, 2022
HomeदेशIISc Bangalore: IISc बैंगलोर बना दुनिया का टॉप शोध विश्वविद्यालय, जानिए इस...

IISc Bangalore: IISc बैंगलोर बना दुनिया का टॉप शोध विश्वविद्यालय, जानिए इस संस्थान से जुड़ी सभी खास बातें


QS University Rankings 2023: भारतीय विज्ञान संस्थान, IISc बैंगलोर, दुनिया का टॉप शोध विश्वविद्यालय माना गया है. ताजा जारी QS रैंकिंग में IISc बेंगलुरु ने कैंब्रिज, ऑक्सफोर्ड जैसे दुनिया के प्रमुख संस्थानों को पीछे छोड़ शोध के मामले में नंबर 1 बन गया है. विश्वविद्यालयों की फैकल्टी के आधार पर दी गई रेटिंग में संस्थान को 100 में से 100 अंक मिले हैं.

बता दें कि भारतीय विज्ञान संस्थान, IISc बेंगलुरु की स्थापना सन 1909 में की गई थी. जिसमें जमशेदजी टाटा का महत्वपूर्ण योगदान रहा था. इस वजह से इसे स्थानीय तौर पर टाटा इंस्टिट्यूट के नाम से भी जाना जाता है. इसकी स्थापना के लिए मैसूर के राजपरिवार ने जमीन उपलब्ध कराने के साथ शुरुआत में वित्तीय भी दी थी. साथ ही ब्रिटिश सरकार ने भी इसमें मदद की थी. आज यह भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में है और अब इसे दुनिया में शोध के हिसाब से सबसे अच्छा विश्वविद्यालय माना गया है.

इसके अलावा भारत सरकार द्वारा जारी एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में भी IISc बैंगलोर को देश का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय भी माना गया था. यह संस्थान अपनी विश्वस्तरीय पढ़ाई के लिए जाना जाता रहा है. पूर्व छात्र एवं फैकल्टी के तौर पर यहां से कई प्रमुख हस्तियों का नाम जुड़ा है, जिनमें होमी जहांगीर भाभा, विक्रम साराभाई, अन्ना मनी जैसे नाम शामिल हैं.

इसरो के प्रमुख से लेकर भारत रत्न से नवाजे जा चुके भारतीय वैज्ञानिक यहां के डायरेक्टर रहे हैं  IISc बैंगलोर ने विश्व स्तरीय शिक्षा के साथ-साथ शोध एवं विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए हैं.

ये भी पढ़ें-
QS University Rankings 2023: IISc बना दुनिया का नंबर 1 शोध विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज, ऑक्सफोर्ड को छोड़ा पीछे

Tags: Education, University



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments