Kolkata: कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री में गैस लीक, कई कर्मचारी पड़े बीमार – kolkata gas leak in cold drink factory many employees fell ill – News18 हिंदी

0
18


हाइलाइट्स

कमलगाजी इलाके में एक कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली फैक्ट्री में सोमवार को जहरीली गैस का रिसाव.
घटना में फैक्ट्री के कई कर्मचारी बीमार.
सभी श्रमिकों को फैक्ट्री से बाहर निकाल लिया गया है.

कोलकाता. कोलकाता के दक्षिणी छोर के कमलगाजी इलाके में स्थित एक कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली फैक्ट्री में सोमवार को जहरीली गैस का रिसाव की घटना हुई है. इस घटना में फैक्ट्री के कई कर्मचारी बीमार पड़ गए हैं. यह जानकारी पुलिस ने दी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों को बचाने के लिए वहां गए दो दमकल कर्मी भी बीमार पड़ गए. अधिकारी ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि शाम करीब चार बजे फैक्ट्री में शीतलक के रूप में इस्तेमाल होने वाली अमोनिया की आपूर्ति करने वाले पाइप से गैस के रिसाव की सूचना मिली थी.

PTI के अनुसार पुलिस अधिकारी ने कहा कि सभी श्रमिकों को फैक्ट्री से बाहर निकाल लिया गया है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने खुद के बीमार महसूस होने की शिकायत की, उनमें दो अग्निशमन कर्मी भी शामिल थे, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया. अधिकारी ने आगे कहा कि हमने कारखाने के कर्मचारियों और आसपास के इलाके के लोगों को बाहर निकाला और यह पता लगाने की कोशिश की कि समस्या क्या थी. गैस की तीखी गंध से ऐसा लगता है कि यह अमोनिया है. हमारे साथ डॉक्टरों की एक टीम भी है.

अधिकारी ने आगे बताया कि दमकल कर्मियों ने गैस रिसाव को नियंत्रित करने के लिए लगातार पानी छिड़का. उन्होंने आगे कहा कि रिसाव के स्थान को बाद में शाम को देखा गया. इसे जल्दी से ठीक कर दिया गया. पुलिसकर्मी ने कहा कि ऐसा लगता है कि समस्या का समाधान कर लिया गया है और फिलहाल संयंत्र से कोई गैस रिसाव नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर एक बड़ी पुलिस टीम वहां तैनात है.

पढ़ें- इंडोनेशिया के बाद अब सोलोमन आइलैंड में भूकंप, 7.0 की तीव्रता वाले झटके से हिली धरती; सुनामी की चेतावनी

फिलहाल इस पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं है. मालूम हो कि अमोनिया, अमोनियम नाइट्रेट उर्वरक बनाने के लिए एक बुनियादी चीज है, यह संक्षारक और जलन पैदा करने वाली होती है. हवा में अमोनिया की उच्च सांद्रता के संपर्क में आने से नाक, गले और सांस की नली में तुरंत जलन होने लगती है. इससे ब्रोंकिओलर और वायुकोशीय शोफ हो सकता है और सांस की नली को नुकसान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

Tags: Gas leak, Kolkata



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here