Saturday, June 25, 2022
HomeदेशOMG: भीषण गर्मी से बचाने के लिये गडरियों ने भेड़ों को उफनती...

OMG: भीषण गर्मी से बचाने के लिये गडरियों ने भेड़ों को उफनती चंबल नदी में फेंका, देखें वीडियो


जयपुर. राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी से भेड़ों (Sheeps) को बचाने के लिये गडरियों ने अनूठा तरीका निकाला. उन्होंने चंबल नदी (Chambal River) के पुल से करीब चालीस फीट की ऊंचाई से भेड़ों को एक-एक करके सामान की तरह नदी में फेंक दिया. गडरियों की यह हरकत को देखकर राहगीर एकबारगी हैरान रह गये. लेकिन जब उन्हें वास्तविकता का पता चला तो वे चौंक गये. गडरियों का भेड़ों को यूं चंबल नदी में फेंके जाने का यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है. मामला राजस्थान के कोटा संभाग के बूंदी जिले से जुड़ा हुआ है.

यह वायरल वीडियो बूंदी जिले के लाखेरी इलाके का बताया जा रहा है. गडरिये भेड़ों का झुंड लेकर बूंदी के लाखेरी के रोटेदा पुल पर पहुंचे. वहां से उन्होंने भेड़ों को एक-एक करके चंबल नदी में फेंकना शुरू कर दिया. यह देखकर वहां से गुजर रहे लोगों को हैरानी हुई कि वह जिंदा भेड़ों को नदी में क्यों फेंक रहे हैं. राहगीरों ने गडरियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि गर्मी बहुत ज्यादा है. भेड़ें गर्मी के कारण परेशान हो रही हैं. ऐसे में भेड़ों को गर्मी से बचाने के लिए नदीं में फेंका है ताकि वे नहाकर ठंडक ले ले.

बूंदी में तापमान 45 डिग्री के पास पहुंच गया था
बताया जा रहा है कि जिस दिन यह घटनाक्रम हुआ उस दिन बूंदी में तापमान 45 डिग्री के पास पहुंच गया था. भेड़ों के शरीर पर ऊन की वजह से उन्हें गर्मी ज्यादा लगती है. लेकिन इसी ऊन की वजह से भेड़ें पानी में डूबती नहीं हैं. वे गहरे पानी में भी तैरकर आसानी से बाहर निकल जाती है. गडरिये इस बात से वाकिफ थे लिहाजा उन्होंने भेड़ों को गर्मी से बचाने के लिये ये नुस्खा निकाल लिया. भेड़ें भी नदी में गिरने के बाद आसानी से तैरकर बाहर निकलती रही.

राजस्थान में इस बार गत 3 महीनों में 51 तक लू चली है
उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी है. राजस्थान में इस साल हीटवेव चलने का नया रिकॉर्ड बना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में बीते तीन माह मार्च, अप्रेल और मई में 51 दिन तक लू चली है. इस बार गर्मी में हीटवेव के लिहाज से राजस्थान ‘हॉट स्पॉट’ बना रहा है. हीटवेव का यह दौर अभी तक थमा नहीं है. वह अब भी बदस्तूर जारी है.

Tags: Bundi, Jaipur news, Rajasthan news, Viral video news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments