Saturday, July 2, 2022
HomeदेशPithoragarh: पिथौरागढ़ में लगा कुमाऊं का पहला लीगेसी वेस्ट प्लांट, देखिए किस...

Pithoragarh: पिथौरागढ़ में लगा कुमाऊं का पहला लीगेसी वेस्ट प्लांट, देखिए किस तरह बनती है कूड़े से खाद


(रिपोर्ट- हिमांशु जोशी)

पिथौरागढ़. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ नगरपालिका ने नैनीपातल ट्रंचिंग ग्राउंड में पिछले 40 वर्षों से जमा हो रहे कूड़े के दुष्प्रभावों से लोगों को बचाने और पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लीगेसी वेस्ट प्लांट (Legacy Waste Plant) लगाया है. वहीं, लीगेसी प्लांट से कूड़े के निस्तारण के साथ-साथ इसका उपयोग अन्य कामों में भी किया जा सकता है. इस प्लांट की मदद से कूड़े से निकलने वाली ज्वलनशील चीजों और मिट्टी को अलग-अलग किया जा सकेगा. इसका इस्तेमाल फैक्ट्रियों में ईंधन के रूप में और इससे निकलने वाली मिट्टी को खाद के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

पिथौरागढ़ नगरपालिका के अधिकारी दीपक गोस्वामी ने बताया कि कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में इस तरीके का यह पहला प्लांट लगाया गया है. मशीन की मदद से चार महीने में यहां जमा कूड़े का निस्तारण कर लिया जाएगा. नैनीपातल ट्रंचिंग ग्राउंड के आसपास के 15 गांवों को इस प्लांट के लगने से काफी राहत मिली है. जबकि ग्रामीणों ने नगरपालिका अध्यक्ष का शुक्रिया अदा किया.

फ्री में मिलेगी खाद
लीगेसी वेस्ट प्लांट में खाद बनने का कार्य शुरू होने के बाद नगरपालिका कार्यालय में जाकर खाद निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप नगरपालिका पिथौरागढ़ के इस नंबर (05964225231) पर संपर्क कर सकते हैं.

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर नैनीपाताल ट्रंचिंग ग्राउंड बीते चार दशकों से शहर की गंदगी का बोझ झेल रहा था. कूड़े के निस्तारण के लिये कोई प्रबंध न होने से यहां कूड़े का पहाड़ बन गया, जिसमें आए दिन आग लगने और बदबू से आसपास के ग्रामीणों को काफी दिक्कतें हो रही थीं. पर्यावरण के नुकसान के साथ-साथ यहां के पानी के प्राकृतिक स्रोत भी दूषित हो रहे थे.

Tags: Pithoragarh hindi news, Pithoragarh news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments