Saturday, June 25, 2022
HomeदेशStock Market : पॉजिटिव दिख रहा बाजार का मूड, आज 53 हजार...

Stock Market : पॉजिटिव दिख रहा बाजार का मूड, आज 53 हजार के पार जाएगा सेंसेक्‍स, कौन-से फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) लगातार दो दिन बढ़त बनाने के बाद आज भी पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट से मिल रहे संकेतों की वजह से निवेशक खरीदारी को लेकर उत्‍साहित हैं और आज भी तेज पकड़ी तो सेंसेक्‍स 53 हजार के आंकड़े को पार कर जाएगा.

सेंसेक्‍स ने पिछले कारोबारी सत्र में 934 अंकों की बढ़त बनाई और 52,532 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 289 अंकों की उछाल के साथ 15,639 के स्‍तर पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि बुधवार को भी बाजार पर पॉजिटिव सेंटिमेंट दिखेगा और निवेशक खरीदारी की तरफ जाएंगे. अमेरिका-यूरोप सहित तमाम ग्‍लोबल मार्केट में तेजी दिख रही है, जो भारतीय निवेशकों को पैसे लगाने के लिए प्रोत्‍साहित करेगी.

ये भी पढ़ें – 3000 फीसदी का डिविडेंड देगी यह कंपनी, 30 जून है एक्स-डिविडेंड की तारीख, क्या आपके पास हैं शेयर?

दबाव में भी आगे बढ़ रहा अमेरिकी बाजार
मंदी की आशंका के बावजूद अमेरिकी शेयर बाजार में अभी तेजी दिख रही है. पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका प्रमुख शेयर बाजार NASDAQ पर 2.51 फीसदी का जबरदस्‍त उछाल दिखा. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने जुलाई में एक बार फिर ब्‍याज दरों में 0.75 फीसदी की वृद्धि का संकेत दिया है, जबकि सितंबर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. इन संकेतों के बावजूद अमेरिकी बाजार आगे बढ़ रहा है.

अमेरिका में आई तेजी का यूरोपीय बाजारों पर खासा असर दिख रहा है. यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार पिछले सत्र में तेजी के साथ बंद हुए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 0.20 फीसदी बढ़त पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस के शेयर बाजार में 0.45 फीसदी का उछाल आया और लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.75 फीसदी बढ़त बनाकर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें – आने वाले 10 दिनों में बदलेंगे ये 5 नियम, निपटा लीजिए जरूरी काम वरना हो सकता है नुकसान

एशियाई बाजारों में दिखा उछाल
एशिया के ज्‍यादातर बाजार बुधवार सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान में ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.18 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.03 फीसदी की उछाल पर है. हांगकांग के शेयर बाजार में 1.17 फीसदी की तेजी दिख रही और ताइवान का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 2.35 फीसदी की बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहा है. हालांकि, आज दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 1 फीसदी की गिरावट दिख रही जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.01 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.

घेरलू निवेशकों के बढ़ते भरोसे ने बाजार को थामा
भारतीय शेयर बाजार को एक बार फिर घरेलू निवेशकों का साथ मिला है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 2,701.21 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर पैसे निकाल लिए, जिससे बाजार बड़ी गिरावट की ओर बढ़ गया, लेकिन घरेलू निवेशकों ने इससे भी ज्‍यादा कीमत के शेयर खरीद डाले. पिछले सत्र में घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने बाजार में 3,066.41 करोड़ की खरीदारी की, जिससे तेज उछाल आया.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments