Street Food: मुजफ्फरपुर का मटन ताश स्वाद में है अलहदा, दीवाना बना देगा इसका जायका

0
12


अभिषेक रंजन

मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर का मटन ताश देश में मिलने वाले सभी मटन में से अलहदा व्यंजन है. यहां एमआईटी के पास लक्ष्मी चौक मटन के शौकीन लोगों का खास अड्डा बन गया है. इस चौक के सबसे पुराने दुकानों में शुमार है अमर मीट हाउस. यहां दूर-दूर से लोग मटन ताश खाने के लिए आते है. अमर मीट हाउस के मालिक अमर ने बताया की उनके दुकान के मटन ताश को लोग खूब पसंद करते हैं, सुबह से शाम तक मटन खाने वाले शौकीनों का दुकान पर जमाबड़ा लगा रहता है. अमर मीट हाउस के इस दुकान का देश के नामी यूट्यूबर ने वीडियो भी बनाया है, जिसे लाखों लोग देख चुके हैं.

आम तौर पर मटन बनाने और उसे पकाने में एक घंटा या उससे भी अधिक समय लगता है, लेकिन मटन ताश सिर्फ 20 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है. अमर मीट हाउस के अमर बताते हैं कि मटन ताश सबसे कम समय में तैयार होने वाला मटन का सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है. उन्होंने बताया कि मटन ताश बनाने के लिए हमारे यहां विशेष मसाला तैयार किया जाता है. इसमें लहसुन, अदरक और मीट मसाला को प्रमुख रूप से मिला कर मटन में मिलाया जाता है, फिर आग पर ट्रे के उपर तेल डालकर उस पर मटन की परत बिछायी जाती है और उसे 20 मिनट तक पकाया जाता है. जब मटन सुर्ख लाल हो जाता है तो यह परोसे जाने के लिए तैयार होता है.

फ्राई चूड़ा के साथ लोग खाते हैं मटन ताश

लक्ष्मी चौक का मटन ताश खाने रोजाना कई लोग अमर मीट पहुंचते हैं. खाने वालों का दिनभर यहां तांता लगा रहता है. इनमें ज्यादातर लोग फ्राइड चूड़ा के साथ मटन ताश खाना पसंद करते हैं. रोटी के साथ मटन ताश खाने वालों की संख्या काफी कम है. इस विषय पर अमर ने बताया कि मटन ताश ड्राई आइटम है इसलिए इसमें सिर्फ तेल के मसाले में भुनी ग्रेवी होती है जिसका स्वाद चूड़ा के साथ बेहतर आता है.

Tags: Bihar News in hindi, Food business, Muzaffarpur news, Street Food



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here