Saturday, July 2, 2022
HomeदेशUttarakhand Budget: धामी सरकार अगले हफ्ते पेश करेगी पूर्ण बजट, रोजगार और...

Uttarakhand Budget: धामी सरकार अगले हफ्ते पेश करेगी पूर्ण बजट, रोजगार और पर्यटन पर रहेगा फोकस


देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र 14 जून से शुरू होगा. सत्र के पहले ही दिन सदन के पटल पर बजट पेश किया जाएगा. छह महीने के लिए लेखानुदान लाने के बाद सरकार अब पूर्ण बजट लाने जा रही है. आम जनता और विभिन्न स्टेक होल्डर से राय लेने के बाद वित्त विभाग इन दिनों बजट को अंतिम रूप देने में जुटा है. पिछले साल सरकार ने 57 करोड़ का बजट पेश किया था. इस बार इसमें बढ़ोतरी हो सकती है.

इससे पहले मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री ने खुद गढ़वाल और कुमाऊं में कार्यक्रम आयोजित कर आम जनता और विभिन्न हितधारकों से बजट के लिए सुझाव मांगे थे. ईमेल के माध्यम से भी लोगों से सुझाव मांगे गए. इन सुझावों को भी बजट में स्थान देते हुए अब वित्त विभाग ने इसे अंतिम रूप दे दिया है.

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि बजट संतुलित होगा, जिसमें रोजगार को बढ़ावा देने के साथ ही पर्यटन के क्षेत्र में निवेश पर सरकार फोकस करने जा रही है. इसके अलावा स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार बागवानी, होम स्टे जैसी योजनाओं को भी महत्व दिया जा सकता है.

वित्त विभाग के सचिव सौजन्या का कहना है कि मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के निर्देश के अनुसार स्टेक होल्डर से जो सुझाव आए, बजट बनाते समय उन सुझावों को भी शामिल किया गया है. हालांकि 75 हजार करोड़ के ऋण के बोझ तले दबी सरकार के सामने एक संतुलित बजट पेश करना एक बड़ी चुनौती होगी. महंगाई के पहले ही आसमान पर होने के कारण राजस्व वृद्धि के लिए टैक्स लगाने जैसे उपायों का भी सरकार के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं. तो जीएसटी में मिल रही छूट भी इस महीने खत्म होने के बाद इससे होने वाली 5 हजार करोड़ के लॉस की भरपाई भी सरकार के सामने बड़ा टास्क होगा.

Tags: Budget, CM Pushkar Dhami, Uttarakhand news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments