Weather News: यूपी-बिहार समेत देश में बढ़ने लगा सर्दी का सितम, आज कहां-कहां होगी बारिश; जानें IMD का अलर्ट – weather update today imd rainfall alert delhi up bihar temperature mausam ka haal mausam forecast – News18 हिंदी

0
22


नई दिल्ली: यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक, अब हर तरफ ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. उत्तर भारत से लेकर मध्य और पूर्व भारत तक लगभग हर तरफ अब ठंड ने दस्तक दे दी है और तापमान में लगातार गिरावट जारी है. वहीं, तमिलनाडु और केरल समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिशों का दौर जारी है. इधर, राजधानी दिल्ली में ठिठुरन बढ़ने लगी है और सोमवार को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई. वहीं मंगलवार को भी सामान्य से दो डिग्री कम तापमान दर्ज किया गया. बर्फीली हवाओं के चलने की वजह से यूपी-उत्तराखंड, बिहार और झारखंड समेत कुछ इलाकों में ठिठुरन का एहसास होने लगा है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इतना ही नहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 23 नवंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान हवा करीब 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी. देश के अन्य हिस्सों का मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान में गिरावट आ सकती है. दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है और यह उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ा और कुछ और कमजोर हो गया.

कहां-कहां होगी बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, उत्तरी तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी हल्की छिटपुट वर्षा हो सकती है, जबकि लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में जारी रहेंगी.

बढ़ने लगा सर्दी का सितम
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. दिल्ली में सोमवार की सुबह इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही थी, जब न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. माना जा रहा है कि आज दिल्ली के तापमान में थोड़ी और गिरावट आ सकती है. वहीं, दिल्ली में वायु गुणवत्ता अब भी खराब स्तर पर ही है. राजस्थान में भी ठंड ने कंपाना शुरू कर दिया है. फतेहपुर और चूरू में करीब 6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बिहार, यूपी और झारखंड के इलाकों में भी सुबह और शाम सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है.

Tags: Cold wave, Delhi weather, IMD forecast, Weather Update



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here