Tuesday, June 28, 2022
HomeदेशWeather Update: इन राज्यों में अभी और सताएगी गर्मी, गुजरात में शुरू...

Weather Update: इन राज्यों में अभी और सताएगी गर्मी, गुजरात में शुरू हो सकती है प्री-मानसून बारिश, पूर्वोत्तर में सक्रिय रह सकता है मानसून


नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में अभी भी भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. वहीं कई राज्यों में मानसून का असर दिखने लगा है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है. वहीं दक्षिण प्रायद्वीप पर मानसून कमजोर हो सकता है. वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों, पंजाब उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है. बता दें कि इन दिनों देश के कई राज्यों में तापमान 43 डिग्री से भी ज्यादा पहुंच रहा है. लू के थपेड़ों के चलते लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में हर कोई मानसून का इंतजार कर रहा है.

वैसे तो केरल में मानसून 29 मई को ही पहुंच गया लेकिन अभी भी देश के अन्य प्रदेशों में पहुंचना बाकी है. इसी कड़ी में आईएमडी ने रायटर्स न्यूज एजेंसी को बताया है कि 15 जून से देश के मध्य और उत्तर के मैदानी इलाकों में मानसूनी बादल रफ्तार पकड़ सकते हैं. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के पूर्वी हिस्सों, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की संभावना है.

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक लंबे समय के बाद गुजरात में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो रही हैं. ये बारिश एक कमजोर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण होगी जो अरब सागर में कोंकण के तट पर है. इसके साथ, हवा का प्रवाह तट पर बदल जाएगा और पछुआ हवाएं बन जाएंगी, जो आमतौर पर बारिश वाली होती हैं. ये बारिश 10 जून, 11 जून और यहां तक ​​कि 12 जून को भी होगी लेकिन हल्की होगी. तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिलेगी, हवाएं दक्षिण-पश्चिमी हो जाएंगी और नमी से लदी पूरे राज्य में कुछ राहत मिलेगी.

फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों (गुरुवार और शुक्रवार) को मुंबई में बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है.  साथ ही आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. रिपोर्ट के मुताबिक आईएमडी ने मुंबई में मानसून की शुरुआत की तारीख 11 जून निर्धारित की है, जो देश के अन्य हिस्सों जैसे कोंकण और गोवा क्षेत्रों में मानसून के आगमन के आधार पर उतार-चढ़ाव कर सकती है. इसके बाद यह मुंबई पहुंच जाएगी. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मानसून पहले ही कर्नाटक पहुंच चुका है और ऊपर की ओर बढ़ रहा है.

Tags: Delhi weather, Weather Alert, Weather Udpate



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments