Saturday, July 2, 2022
HomeदेशWeather Update: कहीं लू तो कहीं झमाझम बारिश की संभावना, जानें कैसा...

Weather Update: कहीं लू तो कहीं झमाझम बारिश की संभावना, जानें कैसा रहने वाला है आपके शहर का मौसम


नई दिल्ली. पाकिस्तान की ओर से चल रही शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं की वजह से उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार तक ‘लू’ चलना जारी रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को यह कहा. देश में उत्तर प्रदेश के बांदा और फतेहगढ़ सबसे गर्म स्थान रहें, जहां अधिकतम तापमान क्रमशः 46.8 डिग्री सेल्सियस और 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा अधिकतम 46.3 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि मध्य प्रदेश के खजुराहो और नौगांव में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि बृहस्पतिवार तक पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में लू चलने का अनुमान है.

मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों के लिए ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और उत्तर झारखंड में लू चलने का अनुमान जताया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून 29 मई को केरल पहुंचा था और मंगलवार से इसके गति पकड़ने तथा आगे बढ़ने की उम्मीद है.  स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल, दक्षिण कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आंतरिक ओडिशा, मराठवाड़ा व जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश संभव है. वहीं सिक्किम, बिहार के पूर्वी भाग, तमिलनाडु, रायलसीमा, केरल, दक्षिण कोंकण और गोवा व दक्षिण महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बता दें कि 2022 के प्री-मानसून के वक्त गुजरात, राजस्थान व मध्य प्रदेश के लिए लंबे समय तक एक शुष्क और गर्म मौसम रहा. राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों के साथ-साथ गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में बेहद भीषण गर्मी देखी गई. हालांकि राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में कभी-कभार बारिश भी हुई लेकिन वे लंबे समय तक लोगों को भीषण गर्मी से रहात देने में विफल रहे.

वहीं पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु के तटीय आंध्र प्रदेश के हिस्सों व केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिस हुई है. वहीं मध्य प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू तक की स्थिति बनी रही.

Tags: Weather, Weather news, Weather Udpate



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments