क्या Corona के खिलाफ Delhi के लोगों में बढ़ रही एंटीबॉडी? सामने आई छठे सीरो सर्वे की रिपोर्ट!

0
82
Covid antibody in Delhi people
Covid antibody in Delhi people

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) की तीसरी लहर की आशंका के बीच दिल्ली (Delhi) के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. शहर में कराए गए छठे सीरो सर्वेक्षण (Delhi Sixth Sero Survey) में पता चला है कि कोरोना वैक्सीन लगवा चुके अधिकतर लोगों में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है. 

सर्वे में शामिल अधिकतर लोगों में मिली एंटी बॉडी

सूत्रों के मुताबिक छठे सीरो सर्वे (Delhi Sixth Sero Survey) में शामिल अधिकारियों ने बुधवार को सरकार को इस संबंध में रिपोर्ट सौंपी. रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वे में शामिल हुए 90 फीसदी से ज्यादा लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाई गई है. इसका मतलब यह है कि दिल्ली को महामारी की किसी अन्य लहर का सामना तब तक नहीं करना पड़ेगा, जब तक कि वायरस का कोई अन्य गंभीर वेरिएंट सामने नहीं आता.

24 सितंबर से शुरू हुआ था सीरो सर्वे

अधिकारी के मुताबिक छठे सीरो सर्वेक्षण (Delhi Sixth Sero Survey) के तहत 24 सितंबर से नमूने इकट्ठे करने शुरू किए गए थे. पूरी दिल्ली (Delhi) में करीब 28 हजार लोगों ने इस सर्वे में भाग लिया. सर्वे में पता चला है कि प्रत्येक जिले में करीब 90 फीसदी से ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी बनी पाई गई. इनमें महिलाओं का औसत पुरुषों की तुलना में ज्यादा रहा. 

कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

सर्वे में शामिल अधिकारी ने इसके साथ ही चेतावनी भी जारी की. अधिकारी ने कहा, ‘सीरो सर्वे (Delhi Sixth Sero Survey) में उच्च स्तर पर एंटीबॉडी विकसित होने की जानकारी सामने आने के बावजूद हम ये नहीं कह सकते कि दिल्ली ने हर्ड इम्युनिटी प्राप्त कर ली है. इसलिए लोगों को इस महामरी के प्रति अभी सतर्कता बनाए रखनी होगी और कोरोना (Coronavirus) प्रोटोकॉल का लगातार पालन करना होगा.’

बताते चलें कि दिल्ली में जनवरी में कराए गए पांचवें सीरो सर्वेक्षण में 56 फीसदी से अधिक लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी. उस समय इसे अच्छा संकेत माना गया था और अनुमान जताया गया था कि ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी बनने पर इस महामारी के प्रति लोगों में हर्ड इम्युनिटी बन सकेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here