कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बैंक से लेनदेन की बेहतर सुविधाएं मिले

0
35
ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक लेन-देन की बेहतर सुविधाएं मिलें- कलेक्टर
बैंक करेस्पांडेंट संतोषजनक सेवाएं दें
बैतूल,
कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर बैंकिंग सुविधाएं मिलें। यह सुनिश्चित किया जाए कि ग्रामीणों का लेन-देन सुगमता से सम्पन्न हो। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत बैंक करेस्पांडेंट (बीसी) की सेवाएं आमजन के लिए संतोषजनक हों। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूहों की महिलाओं को भी बैंक सखी के रूप में बैंकिंग करेस्पांडेंट बनाया जाए। श्री बैंस शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित बैंकों की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा सहित रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि, नाबार्ड के प्रतिनिधि, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी एवं बैंकर्स मौजूद थे।
बैठक में जिला स्तरीय समन्वय समिति के कार्य वृत्त का अनुमोदन किया गया। इसके साथ ही वार्षिक साख योजना के अंतर्गत ऋण वितरण की समीक्षा की गई। एनआरएलएम अंतर्गत स्व सहायता समूहों को सीसी लिमिट प्रदान करने एवं समूहों के खाते खोलने के संबंध में भी बैंकर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना एवं मुख्य ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के तहत बैंकों में लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने एवं ऋण वितरण करने की कार्रवाई हेतु बैंकों से कहा गया। अन्य विभागों से संबंधित स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित बैंकों में प्रस्तुत ऋण प्रकरणों को अगले माह तक निराकृत कर ऋण प्रदान करने हेतु बैंकर्स से अपेक्षा की गई।
संभाव्यता युक्त ऋण योजना पुस्तिका का विमोचन
बैठक में कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस, सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा सहित बैंक अधिकारियों द्वारा नाबार्ड की संभाव्यता युक्त ऋण योजना वर्ष 2022-23 पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here